मुकेश अंबानी और टाटा दे रहे हैं बंपर कमाई का मौका, जल्द आएगा IPO

दिग्गज कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी जल्द ही आपको कमाई करने का मौका देने वाले हैं. पिछले साल बाजार में रिकॉर्ड आईपीओ की लिस्टिंग हुई है. वहीं, माना जा रहा है कि 2024 में भी कई बड़ी कंपनियों के आईपीओ धूम मचा सकते हैं. इनमें मुकेश अंबानी की रिलाइंस से लेकर टाटा की कंपनी शामिल होगी. दरअसल मुकेश अंबानी और टाटा ग्रुप इस दौरान आईपीओ मार्केट में दस्तक दे सकते हैं. पिछले साल देश में 243 कंपनियां लिस्टेड हुईं जो 2022 की तुलना में 65 फीसदी अधिक है.

बैंक ऑफ अमेरिका के मुताबिक फंड जुटाने के लिहाज से देश में अगले दो साल काफी बिजी रहने वाले हैं. इस दौरान कई बड़ी-बड़ी कंपनियां, टेक फर्म्स और फाइनेंशियल सर्विसेज प्रोवाइडर्स आईपीओ बाजार में उतर सकती हैं. आइए आपको बताते हैं कब मुकेश अंबानी अपनी कंपनी का आईपीओ ला सकते हैं.

अंबानी की 2 कंपनियों के आएंगे आईपीओ

साल 2023 ब्लॉक ट्रेड का साल रहा जबकि 2024 आईपीओ का साल रहेगा. अगले साल यानी 2025 में भी यह मूमेंटम जारी रहने की उम्मीद है. 2024 और 2025 आईपीओ के लिहाज से सबसे व्यस्त साल रहेंगे. इन दो साल में पांच से 10 टेक कंपनियां अपना इश्यू लॉन्च कर सकती हैं. साथ ही दो या तीन मल्टीनेशनल कंपनियों की लोकल कंपनियां आईपीओ बाजार में एंट्री मार सकती हैं. देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी दो कंपनियों का आईपीओ ला सकती हैं. इनमें रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल वेंचर्स शामिल हैं.

फिर धूम मचाएगा टाटा

साथ ही टाटा संस भी अपनी फाइनेंशियल सर्विसेज यूनिट को लिस्ट करा सकती है. आरबीआई ने टाटा ग्रुप के 2025 से पहले अपनी फाइनेंशियल कंपनी को लिस्ट कराने को कहा है. इतना ही नहीं दक्षिण कोरिया की ऑटो कंपनी हुंडई मोटर भी अपने भारतीय बिजनस को लिस्ट कराने की तैयारी में है. माना जा रहा है कि देश के सबसे बड़े आईपीओ में से एक होगा. पुरोहित ने कहा कि हर प्राइवेट इक्विटी फंड चाइना प्लस स्ट्रैटजी चाहता है. साथ ही कई सेक्टर्स में मर्जर एंड एक्विजिशन देखने को मिलेगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.