‘भगवान राम को काल्पनिक कहने वाले भी अब जय सिया राम बोल रहे हैं’, PM मोदी ने विपक्ष पर कसा तंज

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर पर कांग्रेस के रुख को लेकर शुक्रवार को उसकी आलोचना की और कहा कि जो लोग भगवान राम को ‘काल्पनिक’ कहते थे और मंदिर निर्माण नहीं चाहते थे, वे भी अब ‘जय सिया राम’ के नारे लगा रहे हैं। हरियाणा के रेवाड़ी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखने और कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने आज दुनिया में नई ऊंचाइयों को छुआ है और यह लोगों के आशीर्वाद से संभव हुआ है।

इस सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात और कतर की अपनी यात्रा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत को अब दुनिया के हर कोने से जो सम्मान मिल रहा है, वह केवल मोदी का नहीं है बल्कि हर भारतीय का है। दुनिया में भारत की बढ़ती साख, अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण, कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और पूर्व सैनिकों को ‘वन रैंक-वन पेंशन’ दिए जाने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी ने देश को जो ‘गारंटी’ दी वह पूरी की है और वह अपने तीसरे कार्यकाल में भारत को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल करने की ‘गारंटी’ पूरी करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि दशकों से कांग्रेस ने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने में बाधाएं पैदा कीं लेकिन भाजपा ने इसे हटाने की गारंटी थी।

वह भी जय सियाराम बोलने लगे हैं
मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाकर उस गारंटी को भी पूरा किया। उन्होंने कहा, ‘‘देश की इच्छा थी की अयोध्या में प्रभु राम का भव्य मंदिर का निर्माण हो। आज पूरा देश भव्य राम मंदिर में विराजे राम लला के दर्शन कर रहा है। और तो और… कांग्रेस के जो लोग हमारे भगवान राम को काल्पनिक बताते थे, जो कभी नहीं चाहते थे कि प्रभु राम का मंदिर बने अयोध्या में… वह भी जय सियाराम बोलने लगे हैं।”

परिवार के मोह के कारण कांग्रेस सबसे दयनीय दौर से गुजर रही है
अयोध्या में राम लला के विग्रह का प्राण प्रतिष्ठा समारोह पिछले महीने प्रधानमंत्री की उपस्थिति में आयोजित किया गया था। शीर्ष कांग्रेस नेता प्राण प्रतिष्ठा समारोह से दूर रहे। पार्टी ने भाजपा पर आरोप लगाया कि वह चुनावी फायदे के लिए इसे एक ‘राजनीतिक परियोजना’ बना रही है जबकि धर्म एक ‘निजी मामला’ है। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि देश की सबसे पुरानी पार्टी आज ‘एक परिवार’ के मोह में अपने इतिहास के ‘सबसे दयनीय’ दौर से गुजर रही है और आज उसकी स्थिति ऐसी हो गई है कि उसके पास कार्यकर्ता तक नहीं बचे। उन्होंने कहा, ‘‘एक परिवार के मोह में फंसी कांग्रेस… हरियाणा में भी वही हाल है…आज अपने इतिहास के सबसे दयनीय दौर से गुजर रही है। उनके नेता से अपना एक स्टार्टअप नहीं संभल रहा है और यह लोग देश संभालने का सपना देख रहे हैं।”

कांग्रेस की सरकारें वादे पूरे नहीं कर पा रहीं
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज कांग्रेस की हालत यह हो गई है कि उसके पुराने नेता एक-एक करके पार्टी छोड़कर जा रहे हैं और जिन्होंने कभी इनके साथ आने का इरादा किया था, वह भी इनसे भाग रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आज स्थिति यह है कि कांग्रेस के पास अपने कार्यकर्ता तक नहीं बचे हैं। जहां कांग्रेस सरकार में है, वहां इनसे अपनी सरकार भी नहीं संभल रही है।” कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस द्वारा किए गए वादों का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि आज दोनों राज्यों में इनकी सरकारें हैं लेकिन वे वादों को पूरे नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आज हिमाचल में लोगों को वेतन और पेंशन देने तक में मुश्किलें आ रही हैं। वहीं, कर्नाटक में विकास की योजनाओं पर भी कांग्रेस सरकार काम नहीं कर पा रही है।”

BJP को 370 और एनडीए को मिलेंगी 400 सीटें
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक तरफ कांग्रेस का कुशासन है और दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकारों का सुशासन है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पिछले 10 वर्ष से ‘डबल इंजन’ सरकार है और आज वह तेजी से विकास कर रहा है व गरीब कल्याण की कई योजनाओं का शत-प्रतिशत अमल करने वाले राज्यों में अव्वल रहा है। मोदी ने कहा कि 2014 के आम चुनाव के लिए भाजपा द्वारा प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद उन्होंने सितंबर 2013 में रेवाड़ी में पहला कार्यक्रम किया था। उन्होंने दावा किया कि जनता के आशीर्वाद से इस बार भाजपा को 370 और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 400 पार सीट मिलेंगी।

मोदी ने कहा, ‘‘लोकतंत्र में सीटों का महत्व तो है ही लेकिन मेरे लिए उसके साथ-साथ जनता-जनार्दन का आशीर्वाद बहुत बड़ी पूंजी है। आज भारत पूरी दुनिया में नई ऊंचाई पर पहुंचा है तो यह आप सबके आशीर्वाद के कारण ही हुआ है।” उन्होंने कहा, ‘‘पिछले 10 वर्ष में भारत 11 नंबर से ऊपर उठकर पांचवें नंबर की आर्थिक महाशक्ति बना है। अब मुझे अपने तीसरे कार्यकाल में… आने वाले सालों में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक ताकत बनाना है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत बनाने के लिए हरियाणा का विकसित होना बहुत जरूरी है और यह तभी विकसित होगा जब यहां आधुनिक सड़के बनेंगी, रेलवे का आधुनिक नेटवर्क होगा और जब यहां बड़े और अच्छे अस्पताल होंगे।” मोदी ने कहा, ‘‘आज मैंने रेवाड़ी में एम्स का शिलान्यास किया है और इसका लोकार्पण भी मेरे हाथों ही होगा।”

कांग्रेस की टीम वही है। नेता वही हैं और नीयत भी वही है
कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि उसका ‘ट्रैक रिकॉर्ड’ सिर्फ एक ही परिवार के हित को देशवासियों के हित से ऊपर रखने का, घोटालों का सेना और सैनिक दोनों को कमजोर करने का रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘यह बातें याद रखना जरूरी है। आज भी कांग्रेस की टीम वही है। नेता वही हैं और नीयत भी वही है। और उनकी निष्ठा एक ही परिवार के प्रति है। नीतियों में लूट और भ्रष्टाचार है।” उन्होंने कांग्रेस पर अपने खिलाफ लगातार साजिशें रचने का आरोप लगाया और कहा कि इस बार भी उसने उनके खिलाफ सारे मोर्चे खोल दिए हैं लेकिन देश की जनता का सुरक्षा कवच उसकी मंशा को विफल कर देता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.