सोने के लिए बेड पर आप भी बदलते हैं करवट? बदल लें ये आदतें

हेल्थ को सही रखना है तो डाइट के साथ-साथ सही नींद लेनी भी जरूरी है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेंगे तो हम बीमारियों की चपेट में आ जाएंगे. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कम से कम रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. नींद पूरी करने से आप तनाव से तो दूर रहते ही हैं लेकिन इसके साथ ही आपका शरीर भी रिपेयर होता है.

सोने के दौरान आपके सेल्स फिर से काम करने के लिए तैयार होते हैं. लेकिन आजकल वैसे भी भागदौड़ और स्ट्रेस के चलते लोगों को ठीक से नींद नहीं आ रही है. हालांकि, नींद नहीं आने का कारण सिर्फ यही नहीं बल्कि हमारी लाइफस्टाइल से जुड़ी गलतियां भी इसकी वजह है. आइए आपको बताते हैं कि हमें किन सोने से पहले किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

खाना खाकर सोना

कुछ लोगों को आदत होती है कि वह खाना खाकर तुरंत सो जाते हैं. लेकिन नींद नहीं आने की वजह ये भी है. एक्सपर्ट्स की मानें तो सोने और खाने के बीच कम से कम तीन घंटों का अंतर होना चाहिए. अगर आप डिनर करने के बाद तुरंत ही सो जाएंगे तो इससे शरीर को खाना पचाने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी. इससे अच्छी नींद नहीं आएगी.

ज्यादा पानी पीना

पानी पीना बेशक हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद है लेकिन सोने से पहले पिएंगे तो ठीक तरह से नींद नहीं आएगी. इससे आपको बार-बार यूरिन जाना पड़ेगा, जिससे आपकी नींद खराब होगी.

एक्सरसाइज करना

डिनर के बाद रात को कुछ लोग एक्सरसाइज जरूर करें. कुछ लोग तो वॉकिंग या जॉगिंग किए बिना सोते ही नहीं हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो एक्सरसाइज करने के बाद तुरंत सोना भी ठीक नहीं है. कुछ लोगों को लगता है कि थकने के बाद अच्छी नींद आती है लेकिन ऐसा करने से शरीर ज्यादा एक्टिव हो जाता है.

रात में प्लानिंग

अगर आप रात को सोते समय प्लानिंग करते हैं तो इससे भी आपकी नींद प्रभावित होती है. सोने से पहले प्लानिंग करना सही समय नहीं है. बेहतर नींद के लिए आप मेडिटेशन को करें.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.