शब्दों को आवाज में बदल देगा ये सरकारी टूल, 11 भाषाओं मिलेगा सपोर्ट

आजकल AI टूल्स का बोलबाला है. इंटरनेट पर कई वेबसाइट उपलब्ध हैं, जो टेक्स्ट से ऑडियो जनरेट करने का दावा करती हैं. हालांकि ऐसी वेबसाइट्स को लेकर खतरा बना रहता है कि ये असली हैं या कोई फर्जीवाड़ा. ऐसे में अगर टेक्स्ट-टू-वॉइस जनरेटर टूल का इस्तेमाल करना जरूरी ही हो तो आप क्या करेंगे? आप इस काम के लिए सरकारी वेबसाइट और टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप भारत सरकार का Bhashini (भाषिणी) टूल इस्तेमाल कर सकते हैं. ये AI (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस) टूल आप के लिखे टेक्स्ट को ऑडियो में कन्वर्ट कर देता है, जिसे आप सुन सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं. भाषिणी का ऑडियो जनरेटर टूल कुल 11 भाषाओं को सपोर्ट करता है. इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए आप Umang App या वेबसाइट की मदद ले सकते हैं.

Bhashini पर कैसे जनरेट करें ऑडियो

यहां जानिए आप उमंग ऐप/ वेबसाइट की मदद से भाषिणी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और टेक्स्ट से वॉइस कैसे जनरेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको आगे बताए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले आपको Umang App डाउनलोड करना है, या फिर आप वेबसाइट https://web.umang.gov.in/ पर भी जा सकते हैं. अब पेज को स्क्रॉल करते हुए Bhashini के विकल्प पर जाएं. आप चाहें तो अपने हिसाब से भाषा भी चुन सकते हैं.
  • Bhashini के पेज पर जाते ही आपको Text to Speech (टेक्स्ट – वॉयस असिस्टेंट) का ऑप्शन नजर आएगा. यहां आपको Open/ खोलें पर क्लिक करना है.
  • अब आपको भाषा चुनना है, जिसमें आप टेक्स्ट लिखने जा रहे हैं. इसके बाद बॉक्स में टेक्स्ट टाइप करें, ध्यान रहे शब्दों की लिमिट 500 है. टेक्स्ट लिखने के बाद ट्रांसलेट के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • ऐसा करते ही आपकी स्क्रीन पर एक ऑडियो विंडो नजर आएगी, जहां आप टेक्स्ट से ऑडियो में कन्वर्ट हुई फाइल को देख सकते हैं, इसे सुन सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं.

बता दें Text to Speech असिस्टेंस के अलावा भाषिणी पर स्पीच ट्रांसलेटर, वॉइस इंटरप्रेटर और ट्रांसलेटर की सुविधा भी मिलती है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.