वैलेंटाइन्स डे के लिए 14 फरवरी को ही क्यों चुना गया? वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

फरवरी का महीना कई मायनों में खास होता है. एक तो इस महीने से मौसम भी बदलने लगता है और दूसरा ये महीना प्यार करने वाले लोगों के लिए बेहद खास होता है. खासतौर पर कपल्स फरवरी के महीने में प्यार के रंग में रंगे हुए नजर आते हैं. 7 फरवरी रोज़ डे से वैलेंटाइन वीक शुरू होता है और 14 फरवरी तक चलता है. प्यार के इस वीक को लोग अपने-अपने अंदाज से सेलिब्रेट करते हैं.

हर साल 14 फरवरी को मनाया जाने वाला वैलेंटाइन डे इसी दिन को क्यों मनाया जाता है? क्या आप जानते हैं? आखिर इस दिन को सेलिब्रेट करने की क्या वजह है? अगर आप भी इसके पीछे के इतिहास को नहीं जानते हैं तो यहां हम आपको बताने की कोशिश करते हैं. आइए जानते हैं इस दिलचस्प किस्से को

रोम से जुड़ी है कहानी

दरअसल, वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने का इतिहास रोम के संत वैलेंटाइन से जुड़ी है. ऐसा माना जाता है रोम के राजा क्लाउडियस प्यार के सख्त खिलाफ थे. उनका मानना था कि अगर उनके सैनिक प्रेम में पड़ जाएंगे तो उनकी सारी सेना कमजोर पड़ सकती है. इससे उनका मन भी भटक सकता है. यही नहीं, उन्होंने अपने सैनिकों को शादी करने से भी रोक रखा था.

प्यार का किया प्रचार

लेकिन इसके उलट संत वैलेंटाइन प्रेम का प्रचार कर रहे थे. उन्होंने अपने शासक के खिलाफ जाकर कई लोगों की शादियां भी करवाई थीं. लेकिन उनके इस काम की वजह से उन्हें फांसी की सजा सुनाई गई थी. जब उन्हें फांसी दी गई थी तो उस दिन 14 फरवरी थी. इसके बाद से ही 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे को मनाने की प्रथा शुरू हो गई.

कब किया गया सेलिब्रेट

सबसे पहली बार वैलेंटाइन डे को रोमन फेस्टिवल में मनाया गया था. यूं कहें कि दुनिया में पहली बार 496 ई. पूर्व में वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया गया था. इसके बाद 5वीं शताब्दी में रोम के पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाने की घोषणा की थी. इस दिन रोम के कई शहरों में भी सामुहिक विवाह किए जाते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.