अखिलेश के सीट शेयरिंग के ऑफर पर कांग्रेस ने दिया चौंकाने वाला बयान

कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि लोकसभा चुनावों के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ सीट बंटवारे पर सकारात्मक और रचनात्मक बातचीत जारी है तथा इस संबंध में फार्मूले पर फैसला होने के बाद जानकारी दी जाएगी। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के सदस्य अशोक गहलोत सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ सीधे संपर्क में हैं। रमेश ने यह टिप्पणी ऐसे वक्त की है जब सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 11 सीट कांग्रेस को दिए जाने की घोषणा की है।

रमेश ने कहा, ‘‘अशोक गहलोत जी अखिलेश यादव जी के साथ सीधे संपर्क में हैं। दोनों के बीच बातचीत हो रही है। बातचीत बहुत सकारात्मक और रचनात्मक तरीके से चल रही हैं कोई सीट बंटवारा या फार्मूला तय होगा तो उसकी जानकारी हम सबको देंगे।” उनका कहना था, ‘‘जल्द ही गहलोत जी और अखिलेश जी मिलने वाले हैं। जो समझौता होगा वो सपा, कांग्रेस और ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए फायदेमंद होगा।” एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘जब बातचीत पूरी जाएगी, तस्वीर साफ हो जाएगी उसके बाद ही हम कह सकते हैं कि क्या फार्मूला है। लेकिन बातचीत बहुत ही सकारात्मक हो रही है।”

इससे कुछ देर पहले, अखिलेश यादव ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “कांग्रेस के साथ 11 मजबूत सीट से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है…यह सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा। ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ (पिछड़ा दलित,अल्पसंख्यक) की रणनीति इतिहास बदल देगी।” उप्र में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं और 2019 के चुनाव में सपा, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। सपा को पांच, बसपा को 10 सीट पर जीत मिली थी, जबकि रालोद अपना खाता भी नहीं खोल पाया था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.