जल्द निपटा लें अपने सारे काम, लगातार 4 दिन बंद रहने वाले हैं बैंक

क्या आपको इस हफ्ते बैंकों में जरूरी काम है. तो आप वीकेंड का बिल्कुल भी इंतजार ना करिए. आज ही निपटा डालिए. वर्ना आपको भी पछताना पड सकता है. इसका प्रमुख कारण है बैंक होलिडे है. इस हफ्ते एक या या तीन नहीं बल्कि लगातार चार दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. शुक्रवार से रविवार तक लगातार तीन दिनों तक बैंक पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

वहीं गुरुवार को कुछ राज्यों में स्थानीय अवकाश होने की वजह से बैंक का हॉलिडे 4 दिनों का होने वाला है. वैसे कुछ राज्यों में 23 जनवरी यानी आज भी बैंक बंद रहेगा. इसका मतलब है कि बुधवार ही एक ऐसा दिन है जब देश के किसी राज्य में बैंक बंद नहीं रहेगा. वैसे जनवरी 2024 में बैंकों को दूसरे, चौथे शनिवार, रविवार और रीजनल हॉलिडे मिलाकर कुल 16 छुट्टियां आवंटित की गई हैं.

इस सप्ताह इन तारीखों पर बैंक बंद रहेंगे

  1. 23 जनवरी (मंगलवार)- गान-नगाई- मणिपुर में बैंक बंद हैं.
  2. 25 जनवरी (गुरुवार) थाई पूसम/मोहम्मद हजरत अली का जन्मदिन- तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश में बैंक बंद हैं.
  3. 26 जनवरी (शुक्रवार)- गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में बैंक बंद हैं.

देश में 3 दिनों तक लगातार बैंक बंद

गणतंत्र दिवस, जो इस वर्ष शुक्रवार को पड़ रहा है, एकमात्र राष्ट्रीय अवकाश है. उसके बाद 27 तारीख को महीने का चौथा शनिवार होगा और उस देश में सभी बैंक बंद रहेंगे. रविवार को तो बैंक बंद ही रहते हैं. ऐसे में देश में लगातार तीन दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. वैसे से लांग वीकेंड 25 जनवरी से ही शुरू हो जाएगा. जैसे तमिलनाडु, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में स्थानीय अवकाश होने की वजह से लगातार चार दिन बैंक बंद रहने वाले हैं.

22 जनवरी को रही बैंकों की छुट्टी

वित्त मंत्रालय द्वारा 18 जनवरी को जारी एक आदेश में सरकारी बैंकों और रीजनल ग्रामीण बैंकों को 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के लिए आधे दिन की छुट्टी रखने को कहा गया था. आरबीआई होलिडे कैलेंडर के अनुसार, श्री राम जन्मभूमि परिसर/इमोइनु इरतपा में बने मंदिर में भगवान श्री राम के अभिषेक समारोह के कारण सोमवार, 22 जनवरी को इंफाल, कानपुर, लखनऊ और पणजी में बैंक बंद रहे. उत्तर प्रदेश में प्राइवेट बैंकों की बैंक ब्रांच 22 जनवरी, 2024 (सोमवार) को बंद रहीं. एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक भी सोमवार को उत्तर प्रदेश में बंद रहे. एचडीएफसी बैंक यूपी और उत्तराखंड में पूरे दिन बंद रहा, जबकि एक्सिस बैंक उत्तर प्रदेश में पूरे दिन बंद रहा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.