चलती ट्रेन में लगी ठंड तो उपले जलाकर सेंकने लगे हाथ, जनरल कोच से धुआं उठते देख मचा हड़कंप, फिर…

हावड़ा-दिल्ली रेलमार्ग पर बरहन रेलवे स्टेशन के नजदीक रेलवे फाटक पर तैनात एक गेटमैन की सतर्कता से ट्रेन के डिब्बे में आग लगने से होने वाली संभावित दुर्घटना टल गई।आरपीएफ के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि टूंडला जंक्शन के नजदीक हुई इस घटना में दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है।

अलीगढ़ में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के एक अधिकारी ने बताया कि घटना तीन जनवरी की रात को हुई, जब गेटमैन ने देखा कि असम से नयी दिल्ली आ रही संपर्क क्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस के एक डिब्बे से धुआं निकल रहा है। उन्होंने बताया कि गेटमैन ने तुरंत बरहन रेलवे स्टेशन पर अपने वरिष्ठों को सूचना दी, जिन्होंने ट्रेन में यात्रा कर रहे आरपीएफ टीम को फोन द्वारा इसकी सूचना दी।

16 लोगों को हिरासत में लिया
अधिकारी ने बताया कि आरपीएफ टीम ने तुरंत ट्रेन को अगले स्टेशन चमरौला पर रोकने की व्यवस्था की, साथ ही चलती ट्रेन में तलाशी ली और पाया कि कुछ लोगों ने गोबर के उपलों की मदद से सामान्य श्रेणी के डिब्बे में अलाव जलाया था। उन्होंने बताया कि इससे पहले कि कोई बड़ा नुकसान होता, आग तुरंत बुझा दी गई और ट्रेन फिर अलीगढ़ जंक्शन के लिए रवाना हुई, जहां 16 लोगों को हिरासत में लिया गया।

अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर तैनात आरपीएफ कमांडेंट राजीव वर्मा ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि फरीदाबाद के रहने वाले चंदन (23) और देवेंद्र (25) नामक दो युवकों ने स्वीकार किया कि उन्होंने ठंड से राहत पाने के लिए अलाव जलाया था। अन्य 14 सह-यात्री बाद में उनके साथ शामिल हो गए। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ में पूछताछ के बाद हिरासत में लिए गए 14 सह-यात्रियों को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया, जबकि चंदन और देवेंद्र पर भारतीय दंड संहिता और भारतीय रेलवे अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और विधिक प्रक्रिया पूरी कर जेल भेज दिया गया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.