UP में बच्चों के लिए राहत की खबर, इस तारीख तक बढ़ीं स्कूलों की छुट्टियां

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। इस बीच उत्तर प्रदेश में नसर्री से लेकर कक्षा 8 तक के स्कूलों की छुट्टियां 10 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। इससे पहले 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं तक स्कूलों का समय बढ़ाया गया था। बता दें कि आने वाले दिनों में ठंड का कहर बढ़ सकता है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक कड़ाके की सर्दी पड़ने का अनुमान जताया है।

वहीं, गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने घने कोहरे व कड़ाके की ठंड के मद्देनजर शनिवार को नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी विद्यालयों की कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों के लिए 14 जनवरी तक अवकाश घोषित किया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार द्वारा जारी यह आदेश राज्य बोर्ड, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा (आईसीएसई) और अन्य द्वारा मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों पर लागू है।

आदेश के मुताबिक, ”घने कोहरे और अत्यधिक ठंड के मद्देनजर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा जारी किये गये निर्देशों के अनुपालन में गौतमबुद्ध नगर जिले में संचालित सभी बोर्ड (सीबीएसई/आईसीएसई आईबी, यूपी बोर्ड एवं अन्य) से संबंधित विद्यालयों (कक्षा नर्सरी से 8 तक) में 14 जनवरी तक अवकाश रहेगा।” पंवार ने कहा, ”आदेश का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।”

इस बीच, जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) धर्मवीर सिंह ने बताया कि इस अवधि के दौरान नौवीं से 12 कक्षा का समय सुबह 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक रहेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। गौतम बौद्ध नगर में शनिवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अगले छह दिनों में इसके नौ से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों नए साल की शुरुआत से शीतलहर का सितम जारी है। दिल्ली के अलावा पड़ोसी राज्यों पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा से लेकर उत्तराखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के हिमालयी इलाकें घने कोहरे की चादर में लिपटे हुए हैं। देश का तकरीबन आधा हिस्सा शीतलहर की चपेट में है। कोहरे के कारण दिल्ली से 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। घने कोहरे के बीच कम द्दश्यता के कारण कई विमानों ने देरी से उड़ान भरी है।

दिल्ली समेत उत्तर भारत में सर्दी का सितम
दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में आठ जनवरी तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहने के साथ कड़ाके की सर्दी पड़ने का अनुमान है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को यहां बताया कि अगले दो दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में घना कोहरा छाये रहने का अनुमान है। एजेंसी के अनुसार आठ से 10 जनवरी तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में गरज और ओलावृष्टि के साथ बारिश होने के आसार हैं। आठ जनवरी से उत्तर-पश्चिम भारत में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, पंजाब और हरियाणा सहित अन्य उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु में और अगले दो दिनों के दौरान केरल में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी के अनुसार, छह से आठ जनवरी के दौरान पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा-चंडीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में रात और सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने और अगले तीन दिनों तक अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने कहा,‘‘सात जनवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में सुबह कुछ घंटों के लिए बहुत घना कोहरा छाए रहने के आसार है और 08 और 09 जनवरी को अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।‘‘ विभाग ने कहा कि छह से 10 जनवरी के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह कुछ घंटों के लिए घना कोहरा छाए रहने तथा सात एवं आठ जनवरी को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम और मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में घना कोहरा छाए रहने के आसार है।

आईएमडी ने कहा,‘‘06 और 07 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों में अत्यधिक ठंडे दिन की स्थिति और आठ जनवरी को यही स्थिति जारी रहने का अनुमान है। विभाग ने कहा कि‘‘पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में छह एवं सात जनवरी को अत्यधिक ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने का अनुमान है।

पिछले 24 घंटों में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में छह से नौ डिग्री सेल्सियस के बीच न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। जबकि पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 10-12 डिग्री सेल्सियस; उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, आंतरिक ओडिशा और पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों में 13 से 15 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा और उसके बाद तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.