सर्दियों में वर्कआउट जरूरी, आहार, से लेकर पहनावे पर भी गौर करें

ग्वालियर। सर्दियों का मौसम आते ही शरीर में कई परिवर्तन होने लगते हैं। व्यायाम के नाम पर हम आलस से भर जाते हैं, आहार में भी अनियमितता के चलते शरीर भी फैटी हो जाता है। शरीर के मूवमेंट से लेकर वजन तक सभी कुछ प्रभावित होने लगता है। ऐसे में जिम और वर्कआउट करने वालों के लिए विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। यानि कुछ लोग जो वर्कआउट को सिर्फ सर्दी के कारण छोड़ देते हैं, उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। साथ ही वर्कआउट करते समय अपने आहार और पहनावे का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए हमने शहर के जिम ट्रेनर और आहार विशेषज्ञ से जाना कि सर्दियों में किस प्रकार का व्यायाम और आहार शरीर के लिए लाभदायक है।

पहनावे में भी सावधानी

सर्दी के मौसम में व्यायाम के लिए भी हमें पहनावे का ध्यान रखना चाहिए। वर्कआउट के समय हमारा शरीर गर्म हो जाता है, इसलिए ऐसे में हमारा पहनावा सटीक होना चाहिए। जिम में व्यायाम के लिए जाते समय इनलाइन से आउटलाइन तक हमें अपने कपड़ों पर ध्यान देना चाहिए। यानि जिम आते-जाते समय सिर अच्छी तरह से ढका होना चाहिए, वहीं जिम में पहुंच कर ही जैकेट आदि उतारें और व्यायाम के बाद जिम से निकलने से पहले अपनी जैकेट, कैप आदि पहनकर ही बाहर निकलें। वर्कआउट के दौरान उन कपडों को पहनें जिससे शरीर आसानी से वर्कआउट कर सके।

जरूरी है वर्क आउट

सिटी सेंटर में जिम संचालक लोकेंद्र हाडा बताते हैं कि कुछ लोग सर्दियां शुरू होने पर जिम में वर्कआउट करना बंद कर देते हैं। जब सर्दियां खत्म होने लगती हैं, तब फिर से वर्कआउट शुरू कर देते हैं, लेकिन अगर आप जिम जाते रहे हैं तो वर्कआउट पूरी तरह बंद करना बिल्कुल सही नहीं है। इसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है। सर्द मौसम में कैलरी बढ़ने लगती है और आप फैटी होने लगते हैं, इसलिए हमें अपने व्यायाम में रनिंग, वेट ट्रेनिंग और खास तौर पर कार्डियो को शामिल करना चाहिए। आहार का रखें ध्यान: आहार विशेषज्ञ प्रिया श्रीवास्तव बताती हैं कि सर्दियों में अपने आहार में सूप जरूर शामिल करें। वहीं जिम करते हैं तो व्यायाम करने के बाद जूस पी सकते हैं तथा प्रोटीन से भरपूर डाइट ले सकते हैं। जिम के तुरंत बाद कुछ भी ठंडा न खाएं पिएं। सर्दियों में आपको कम प्यास लग सकती है पर इसका मतलब ये नहीं कि आप पानी न पिएं। पानी न पीने से शरीर में डिहाईड्रेशन हो सकता है। इसके साथ जिम सेशन को प्रभावित कर सकता है व चोट के जोखिम को बढ़ा सकता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.