फिर डराने लगा कोरोना.नया वैरिएंट JN.1 सामने आने के बाद केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

राष्ट्र चंडिका न्यूज़ , नई दिल्ली, देश में कोरोना के केसों में एक बार फिर इजाफा होने लगा है। रविवार को कोरोना संक्रमण से पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 335 नए मामले सामने आए। इससे देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई। इससे देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,701 हो गई।
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने राज्यों में सख्ती बढ़ाने के निर्देश जारी किए हैं। वहीं, कर्नाटक में 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए मास्क जरूरी कर दिया गया है। राज्यों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने कहा है कि देश के कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल आया है। केरल और तमिलनाडु में दो मामले जेएन-1 उप स्वरूप के पाए गए हैं। इसके लिए राज्यों को लोगों को मास्क लगाने के साथ भीड़ से दूरी बनाए रखने की सलाह दी जाए।
सीमावर्ती जिलों में निगरानी बढ़ाने का निर्देश
कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि ऐसे लक्षणों और संदिग्ध मामलों वाले लोगों के बीच जांच और सीमावर्ती जिलों में निगरानी को बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है और लोगों की आवाजाही और एकत्र होने पर फिलहाल किसी तरह के प्रतिबंध की जरूरत नहीं है।
केरल से आने लगे कोरोना के डराने वाले आंकड़े, एक दिन में बढ़े 16 गुना पॉजिटिव मरीज
मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी – स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को एक एडवाइजरी जारी की हैं. इसमें कोविड-19 (Covid-19) को लेकर सतर्क रहने को कहा गया है. देश में वायरस अभी भी फैल रहा है और स्थानीय परिस्थितियों के हिसाब से खुद को ढाल भी रहा है. जो एक चिंता का विषय है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सचिव सुधांश पंत ने विशेष रूप से जिला स्तर पर लगातार नजर बनाए रखने पर जोर दिया है.
कोरोना का नया वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। जिसे लेकर अब एमपी भी अलर्ट मोड पर आ गया है। कोविड के नए वैरियंट को लेकर सीएम मोहन यादव ने कहा कि कोविड को लेकर केंद्र की गाइडलाइंस प्रदेश भर में लागू है।
कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने प्रदेश के सभी नागरिक से अपील करते हुए कहा कि कोविड के दिशा निर्देशों का पालन करें। कोविड से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से तैयार है, विभाग काम कर रहा है। गौरतलब है कि केरल में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन 1 का मामला सामने आया है।
कोविड की चपेट में आए जर्मनी के चांसलर – आपको बता दें कि जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज भी कोविड-19 से जूझ रहे हैं. पीएम मोदी ने उसके जल्द सेहतमंद होने की कामना की है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि मैं आपके कोविड-19 से शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. मैं अच्छे आपके स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए प्रार्थना करता हूं.
सुधांश पंत ने दी सलाह – केरल जैसे कुछ साउथ के राज्यों में Covid मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सचिव सुधांश पंत ने कहा है कि कोरोना के किसी नए वेरिएंट की पहचान नहीं की गई है. उन्होंने इससे बचाव के लिए कुछ सुझाव दिए हैं और इसकी रूपरेखा तैयार की है.
 आने वाले त्योहारी सीजन के दौरान वायरस के जोखिम को कम करने के लिए पब्लिक स्वास्थ्य उपायों और व्यवस्थाओं को लागू की जाए.
 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा की गई संशोधित गाइडलाइन का पालन किया जाए.
 जिला स्तर पर इन्फ्लूएंजा और गंभीर सांस की बीमारी की नियमित मॉनिटरिंग की जाए.
 अधिक संख्या में आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाए और सभी जिलों में पर्याप्त परीक्षण किया जाए. उन्होंने इस तरह के कई उपाय सुझाए हैं.
https://youtu.be/kl3XG5ydyUU
Leave A Reply

Your email address will not be published.