वेटरनरी डिप्लोमा की प्रवेश परीक्षा में एक नंबर पाने वालों को भी मिलेगा प्रवेश

जबलपुर। प्रदेश के वेटरनरी डिप्लोमा कालेज में इस बार डिप्लोमा कोर्स की सीट भरनी मुश्किल हो गई है। हालत यह है कि 10 वेटरनरी डिप्लोमा कालेज की साढ़े तीन सौ से ज्यादा सीटें भी नहीं भर पाई हैं। इन्हें भरने के लिए अब नानाजी देशमुख वेटरनरी विश्वविद्यालय जबलपुर 20 दिसंबर को दूसरी बार कालेज लेवल काउंसलिंग करने जा रहा है।

इन खाली सीटों को भरने के लिए इस बार विद्यार्थियों को कटआफ के क्राइट एरिया से भी मुक्त कर दिया गया है। प्री वेटरनरी डिप्लोमा टेस्ट में एक नंबर पाने वाले विद्यार्थी को भी इस बार वेटरनरी डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश मिलेगा। वेटरनरी विवि के अंतर्गत प्रदेश में पांच शासकीय और पांच निजी वेटरनरी डिप्लोमा कालेज हैं। दो आनलाइन और एक आफलाइन काउंसलिंग करने के बाद भी लगभग साढ़े तीन सौ से ज्यादा डिप्लोमा की सीटें इस साल खाली रह गई हैं। सबसे बुरे हाल पांच निजी कालेजों के हैं। इनमें आधी सीट भी नहीं भर सकीं हैं।

10 कालेजों में एक हजार सीटें

सभी 10 कालेज में कुल एक हजार सीटें हैं। इनमें पांच सौ सीट निजी कालेज और पांच सौ शासकीय कालेज के पास हैं। वहीं इनमें 80 फीसद फ्री और 20 फीसद पेमेंट सीट रखी गई हैं। निजी कालेजों की मांग ठुकराते हुए विवि प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया है कि प्रवेश परीक्षा देने वालों को ही काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा। इस डिप्लोमा कोर्स को करने पर छात्र पशुपालन विभाग के एवीएफओ पद पर आवेदन करने के लिए पात्र हो जाते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.