Chhattisgarh Exit Polls 2023: छत्तीसगढ़ में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस के खाते में आई इतनी सीटें

रायपुर : छत्तीसगढ़ में किसकी सरकार बनने जा रही है इसके लिए एग्जिट पोल के रुझान सामने आने शुरु हो गए हैं। सभी एंजेसियों के एग्जिट पोल की बात करें तो छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त मिल रही है। भाजपा को इस बार बड़ा झटका लग रहा है। राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। एक्सिस माय इंडिया के मुताबिक भी छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बढ़त बनाई हुए है। CNX के एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 46-56 सीट मिल सकती है, तो वहीं बीजेपी के खाते में 30 से 40 सीट जा सकती है। इंडिया टीवी सीएनएक्स के एग्जिट पोल अनुमान के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 46-56 सीटें मिलने का अनुमान है। भाजपा को 30-40 सीटें मिलने का अनुमान है। अन्य को तीन-पांच सीटें मिलेंगी। जन की बात के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 40 सीट, कांग्रेस 47 सीट और अन्य के खाते में 07 सीट जा सकती है।

छत्तीसगढ़ की हाई प्रोफाइस सीटों पाटन, अंबिकापुर, राजनांदगांव की बात करें तो यहां भी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है। बता दें कि पाटन से सीएम भूपेश बघेल चुनाव लड़ रहे हैं उनके खिलाफ बीजेपी से विजय बघेल मैदान में हैं। रिश्ते में विजय बघेल भूपेश बघेल के भतीजे लगते हैं।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा के चुनाव दो चरणों में 7 और 17 नवंबर को हुए थे। 90 सीटों के लिए 2 फेज में 75.8 फीसदी वोटिंग हुई। 3 दिसंबर को नतीजे आएंगे। बहुमत के साथ सरकार बनाने के लिए छत्तीसगढ़ में 46 सीटों की जरूरत होती है। लोगों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। नतीजों से पहले आज छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल घोषित किए जा रहे हैं। इनमें अनुमान लगाया जाएगा कि छत्तीसगढ़ में कौन बाजी मारेगा और किसकी सरकार बन रही है।

हालांकि 2018 के एग्जिट पोल गल्त साबित हुए थे तब राज्य में बीजेपी की सरकार की वापसी बताई गई थी, लेकिन फाइनल रिजल्ट ने सभी को चौंका दिया था। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की थी। पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खाते में 68 सीटें आई थी, जबकि बीजेपी को सिर्फ 15 सीटें हासिल हुई थी। खास बात यह कि इस चुनाव में भाजपा के कई दिग्गजों को हार का सामना करना पड़ा था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.