बैंक अकाउंट में पैसे नहीं हैं, फिर भी कर सकते हैं यूपीआई से पेमेंट, यह है इसका तरीका

नई दिल्ली। देश में लगातार बढ़ते डिजिटल पेमेंट के बीच यूनिफाइड इंटरफेस पेमेंट सिस्टम (यूपीआई) का उपयोग करने वालों के लिए एक अच्छी खबर आई है। अभी तक यूपीआई से पेमेंट करने से पहले बार-बार यह चेक करना होता था कि बैंक में कितना बैलेंस हैं। लेकिन अब आए नए फीचर यूपीआई नाउ पे लेटर के जरिए आप बैंक में बैलेस ना होने पर भी पेमेंट कर सकते हैं।

एचडीएफसी और आईसीआईसीआई ने शुरू की सुविधा

देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए यूपीआई का यह नया फीचर शुरू किया गया है। यूपीआई नाउ पे लेटर फीचर क्रेडिक कार्ड की तरह है। इसके लिए आपको पहले अपने बैंक से क्रेडिट लाइन सर्विस आफर शुरू करवाना होगा। इसके बाद आपकी बैंक अकाउंट में पैसे होने या ना होने की चिंता खत्म हो जाएगी। हालांकि इसके लिए आपको बैंक को प्रोसेसिंग फीस भी देना होगी। अभी आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक ने यह सुविधा शुरू की है।

क्रेडिट लाइन के साथ यूपीआई से यह भी होता है लिंक

यूपीआई से बैंक की क्रेडिट लाइन के साथ ही कई अन्य चीजें भी लिंक हो सकती हैं। इसमें क्रेडिट कार्ड, ओवरड्राफ्ट अकाउंट, प्रीपेड वालेट और सेविंग अकाउंट लिंक को लिंक किया जा सकता है। वर्तमान में ज्यादातर लोग अपने सेविंग अकाउंट से ही यूपीआई को लिंक करके पेमेंट करते हैं।

यूपीआई एमटीएम की भी है सुविधा

यूपीआई का उपयोग करने वाले इसके एटीएम की सुविधा भी ले सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि बिना कार्ड के एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि अभी यह सुविधा कुछ ही बैंकों ने शुरू की है। आने वाले समय में सभी बैंक यह सुविधा देने लगेंगे। यूपीआई एटीएम से पैसा निकालने के लिए यूपीआई पिन की जरूरत होती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.