विश्वविद्यालय में शिक्षकों की भर्ती के लिए फिर होंगे साक्षात्कार, अगले सप्ताह तय होगी तारीख

इंदौर। विधानसभा चुनाव की वजह से देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने शिक्षक भर्ती प्रक्रिया रोक रखी थी। मतदान संपन्न होने के बाद विश्वविद्यालय दोबारा साक्षात्कार करवाने की तैयारी में जुट गया है। अगले सप्ताह कुलपति डा. रेणु जैन ने बैठक बुलाई है, जिसमें शेष संकाय के साक्षात्कार करवाने की तारीख तय होगी। उसके बाद ही उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। मगर उससे पहले विश्वविद्यालय ने पैनल सदस्यों से तारीख के बारे में पूछा है। तीन से चार दिनों में इनके जवाब आ सकते हैं। अधिकारियों के मुताबिक, मतगणना के बाद प्रक्रिया होगी। संभवत: दिसंबर तीसरे सप्ताह से साक्षात्कार रखे जाएंगे।

45 बैकलाग-47 स्ववित्तीय-नियमित पदों पर शिक्षकों की भर्तियां होना है। मई से साक्षात्कार की प्रक्रिया चल रही है। चार महीने बीतने के बावजूद अक्टूबर तक सिर्फ 13 शिक्षकों की नियुक्तियां हो पाई हैं। प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते आचार संहिता अक्टूबर में लगी थी। इस वजह से प्रक्रिया को विश्वविद्यालय ने रोक दिया। मामले में अधिकारियों ने विधिक राय भी ली। फिजिक्स, केमिस्ट्री, विधि, इंजीनियरिंग, प्रबंधन सहित कई विषयों में साक्षात्कार होना है। रजिस्ट्रार अजय वर्मा का कहना है कि साक्षात्कार के लिए बनी इंटरव्यू पैनल से तारीख आने के बाद प्रक्रिया शुरू करेंगे। वैसे अगले सप्ताह बैठक रखी जाएगी।

दबाव में खुले लिफाफे

92 पदों के लिए शिक्षकों की भर्ती होना है। इसके लिए विश्वविद्यालय ने एक विज्ञापन निकाला था। उसके आधार पर विश्वविद्यालय प्रशासन पर प्रक्रिया पूरी होने के बाद साक्षात्कार में चयनित उम्मीदवारों का नाम सावर्जनिक किया जाना था, लेकिन कुछ कार्यपरिषद सदस्यों की मनमानी और दबाव में 13 शिक्षकों के लिफाफे खोले गए हैं। बीच प्रक्रिया में इन शिक्षकों को नियुक्त पत्र दिए हैं। विश्वविद्यालय के इस फैसले पर कई सवाल खड़े होने लगे हैं। यहां तक कि साठगांठ के आरोप भी लग रहे हैं। हालांकि कुछ उम्मीदवार अब न्यायालय की शरण ले सकते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.