विश्व कप के वे 5 बेहद खतरनाक गेंदबाज, जिन्होंने झटके हैं सबसे ज्यादा विकेट

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) हर चार साल में एकदिवसीय विश्व कप आयोजित करती है और इसे क्रिकेट के सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित आयोजनों में से एक माना जाता है। कई टीमें विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने का प्रयास करती हैं, लेकिन एक महीने के हाई-ऑक्टेन खेलों के बाद केवल एक टीम/देश ही प्रतिष्ठित ट्रॉफी उठा पाता है।

आज हम आईसीसी क्रिकेट विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों पर एक नजर डालेंगे। मुथैया मुरलीधरन, लसिथ मलिंगा और जहीर खान जैसे कई गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने अपने समय में बल्लेबाजों को आतंकित किया। कुछ ने 50 से अधिक विकेट अर्जित किए हैं और प्रभावशाली छह और सात विकेट लेने का कारनामा किया है।

1 ग्लेन मैकग्राथ 
ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा आईसीसी विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 1999, 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया की लगातार विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। मैक्ग्रा को गेंदबाजी करते समय उनकी सटीकता और निरंतरता के लिए जाना जाता था। उनकी गति और अर्थव्यवस्था भी शानदार थी, और 39 पारियों में 71 विश्व कप विकेटों का उनका अविश्वसनीय रिकॉर्ड कभी भी पार होने की संभावना नहीं है।

2 मुथैया मुरलीधरन 
श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन विश्व कप में 30 पारियों में 68 विकेट लेकर ग्लेन मैकग्राथ से काफी पीछे हैं। स्पिन के माहिर, मुरलीधरन क्रिकेट के इतिहास के महानतम गेंदबाजों में से एक हैं और 1996 में विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। वह अपने विशिष्ट स्पिन एक्शन और स्लीक बॉलिंग के लिए जाने जाते थे।

3 मिचेल स्टार्क
क्रिकेट के आधुनिक युग में मिचेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष गेंदबाज हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की 2015 आईसीसी विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और 2015 और 2019 वनडे विश्व कप में टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट के लिए गोल्डन बॉल पुरस्कार जीता। स्टार्क के नाम अपने 24वें मैच तक विश्व कप की सभी पारियों में एक विकेट लेने का रिकॉर्ड था। 28 पारियों में उन्होंने 65 विकेट लिए हैं।

4 लसिथ मलिंगा 
यॉर्कर के बादशाह, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा अपनी तेज़ और कुरकुरी गेंदों से सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को भी बोल्ड करने के लिए कुख्यात हैं। उन्होंने विश्व कप में सिर्फ 28 पारियों में 56 विकेट लिए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा 6/38 का रहा। मलिंगा अपने अपरंपरागत स्लिंग एक्शन और इन-स्विंगिंग यॉर्कर के लिए जाने जाते थे। विश्व कप में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भी मलिंगा के नाम है।

मोहम्मद शमी( भारत)
भारतीय क्रिकेट के तेज गेेंदबाज मोहम्मद शमी आईसीसी विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले मे पांचवे स्थान पर हैं। उन्होंने 18 मैचों में 55 विकेट अपने नाम किए हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.