सिर्फ राम मंदिर ही नहीं, 200 से अधिक परियोजनाओं के साथ अयोध्या ‘इतिहास के सबसे बड़े परिवर्तन’ के लिए तैयार

अयोध्या, प्रभु श्री राम की जन्म भूमि आज देश के सबसे बड़े रेनोवेशन से गुजर रही है। 2024 तक, उत्तर प्रदेश का मंदिर शहर अयोध्या “प्राचीन शहर के इतिहास में सबसे बड़ा परिवर्तन” का गवाह बन सकता है, क्योंकि राम मंदिर के चल रहे निर्माण के अलावा, 30,923 करोड़ रुपये की 200 से अधिक विकासात्मक परियोजनाएं शुरू हो रही हैं।

अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट, नीतीश कुमार ने सौंदर्यीकरण परियोजनाओं की एक श्रृंखला पर चर्चा की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह अयोध्या को “2024 तक दुनिया का सबसे सुंदर शहर” बना देगा “वर्तमान में, अयोध्या में 30,923 करोड़ रुपये की 200 से अधिक विकास परियोजनाएं प्रगति पर हैं। कुमार ने कहा, हम यह सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं कि अयोध्या को दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर बनाने का लक्ष्य रखने वाली सभी चल रही परियोजनाएं 2024 तक पूरी हो जाएं।

हवाई अड्डे का विकास एक चुनौतीपूर्ण कार्य
कुमार ने कहा कि मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का विकास सबसे महत्वपूर्ण था। “हवाई अड्डे का काम लगभग पूरा हो चुका है। परियोजना के तहत, हमने लगभग 821 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया। रनवे का निर्माण, सीएटी-1 और आरईएसए सुविधाओं की स्थापना, जो रात में लैंडिंग या अत्यधिक मौसम की स्थिति में लैंडिंग की सुविधा प्रदान करती है, का काम किया जाता है। एटीसी टावर का निर्माण भी पूरा हो चुका है।”

कुमार ने आगे कहा कि भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) उड़ान संचालन के लिए अंतिम मंजूरी देने से पहले इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (आईएलएस), लोकलाइजर ग्लाइड पाथ आदि सहित कई कारकों की जांच करेगा। टर्मिनल भवन में कुछ अंतिम स्पर्श और शेष कार्य को छोड़कर, जिसके 22 जनवरी, 2024 को भगवान राम की मूर्ति के अभिषेक समारोह के समय तक पूरा होने की उम्मीद है, बाकी काम पूरा हो चुका है।’ उन्होंने बताया कि शुरुआत में 60 यात्रियों की बैठने की क्षमता वाले छोटे विमान हवाई अड्डे पर उतरेंगे, लेकिन 2025 तक, जब हवाई अड्डे का अंतिम चरण पूरा हो जाएगा, तो यह बोइंग हवाई जहाजों के लिए तैयार हो जाएगा।

अयोध्या जंक्शन
जिला मजिस्ट्रेट ने कहा, “अयोध्या जंक्शन का कायाकल्प, जिसे लगभग 620 करोड़ रुपये की कुल लागत पर किया गया सबसे बड़ा बदलाव कहा जाता है, अयोध्या के विकास के लिए एक और महत्वपूर्ण परियोजना थी।”परियोजना के तहत, जो न केवल जंक्शन के विस्तार को सुनिश्चित करता है बल्कि इसके सौंदर्यीकरण और यात्री सुविधाओं की शुरूआत को भी सुनिश्चित करता है, यात्री टर्मिनल भवन के बाहरी हिस्से को राम मंदिर के समान रूप दिया गया था।

2019 में जंक्शन के विस्तार कार्य में तेजी आई। हालाँकि, एक विशाल कार्य होने के कारण, पूरे प्रोजेक्ट को दो चरणों में विभाजित किया गया था। पहले चरण में एक नई स्टेशन इमारत का निर्माण शामिल था। “चरण एक के तहत, 140 मीटर x 32.6 मीटर की एक तीन मंजिला इमारत का निर्माण किया गया है, जो 3,645 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली हुई है, जिसमें ड्रॉप-ऑफ क्षेत्र प्रदान करने और यात्रियों की सुरक्षा के लिए 140 मीटर x 12 मीटर का एक अतिरिक्त फ्रंट पोर्च है।

इसके अलावा अन्य विकास कार्यों में दो छह मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज (एफओबी), आवासीय आवास परिसर, प्लेटफार्म नंबर 1, 2 और 3 का नया रूप और सर्कुलेटिंग एरिया का सौंदर्यीकरण, लाउंज का निर्माण शामिल है। शयनगृह और टिकट कार्यालय का काम पूरा हो गया है,” डीएम ने कहा।उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे का निर्माण और रेलवे जंक्शन का विस्तार दोनों बहुत महत्वपूर्ण थे, क्योंकि राम मंदिर के जनता के लिए खुलने के बाद पर्यटकों और भक्तों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है।

अयोध्या को ‘खोलने’ के रास्ते और गलियारे
राम मंदिर की ओर जाने वाले मार्गों पर अब खचाखच भरी गलियां, उपनगर और ट्रैफिक जाम बाधा नहीं बनेंगे। “परियोजना के तहत, जिसके लिए यूपी सरकार ने लगभग 797 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की है, राम मंदिर तक जाने वाली सड़कों के चौड़ीकरण की भी परिकल्पना की गई है। निर्माण और विस्तार कार्य के लिए तीन रास्तों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। इसमें 2 किलोमीटर लंबा राम जन्मभूमि पथ शामिल है जो सुग्रीव क़िला को राम मंदिर से जोड़ता है।

दूसरा भक्ति पथ है, जो 850 मीटर का मार्ग है जो श्रृंगार हाट को राम जन्मभूमि से जोड़ता है। और तीसरा है राम पथ गलियारा, सहादतगंज से नया घाट तक 13 किलोमीटर लंबा। डीएम ने कहा, “जनवरी 2024 तक सभी तीन मार्गों को पूरा करने के लिए 1,000 से अधिक श्रमिकों को सेवा में लगाया गया है।” उन्होंने कहा कि राम पथ पर विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण के बाद 800 से अधिक प्रतिष्ठानों को हटाया गया है। इसके अलावा, यूपी सरकार ने अयोध्या शहर से होकर गुजरने वाली पंच कोसी और शहर के बाहरी इलाके को कवर करने वाले 14-कोसी परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण को भी मंजूरी दे दी है। इस परियोजना के लिए लगभग 2,600 घरों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को ध्वस्त किया जाएगा।

प्राचीन तालाबों एवं धार्मिक स्थलों का सौन्दर्यीकरण
कुमार ने कहा कि पुराने आश्रमों, प्राचीन तालाबों और मंदिरों सहित पूरे शहर को सुंदर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।  “हमने लगभग 37 ऐसे धार्मिक स्थानों को शॉर्टलिस्ट किया है जहां राज्य पर्यटन विभाग कुल 68.80 करोड़ रुपये की लागत से कायाकल्प कार्य कर रहा है।” इनमें जानकी घाट, बड़ा स्थान, दशरथ भवन मंदिर, मंगल भवन, अक्षरी मंदिर, राम कचेहरी मंदिर, सियाराम किला, दिगंबर अखाड़ा, तुलसी चौराहा मंदिर, भरत किला मंदिर, हनुमान मंदिर, कालेराम मंदिर, नेपाली मंदिर, चित्रगुप्त मंदिर आदि शामिल हैं.

अयोध्या प्रशासन ने राम मंदिर से लगभग 5 किमी दूर स्थित एक प्राचीन सूर्य मंदिर, सूर्य कुंड का नवीनीकरण पहले ही पूरा कर लिया है। भरत कुंड को सूर्य कुंड की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। स्थान का महत्व और गौरव बहाल किया जाएगा और जलस्रोत को पुनर्जीवित किया जाएगा।” अयोध्या से लगभग 15 किमी दूर स्थित, भरत कुंड वह स्थान है जहां भगवान राम के छोटे भाई भरत ने भगवान राम के 14 साल के वनवास के बाद अपने कोसल साम्राज्य पर शासन किया था।

एक प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि इस स्थान पर भरत ने भी भगवान राम के वनवास से लौटने की प्रतीक्षा करते हुए तपस्या की थी। अधिकारी ने कहा कि भरत कुंड राज्य के सबसे पुराने जल निकायों में से एक है और हिंदुओं के लिए महत्व रखता है क्योंकि इसका उल्लेख रामायण में मिलता है। डीएम ने कहा कि इन प्रमुख परियोजनाओं के अलावा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अधिकांश परियोजनाएं दिसंबर 2023 तक पूरी हो जाएं। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चल रही परियोजनाएं 31 दिसंबर, 2023 तक पूरी हो जाएंगी। दिवाली की पूर्व संध्या, दीपोत्सव के अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए, आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या पसंदीदा है शहर

भगवान राम की और डबल इंजन सरकार इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। कुमार ने कहा कि पुराने आश्रमों, प्राचीन तालाबों और मंदिरों सहित पूरे शहर को सुंदर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा, “हमने लगभग 37 ऐसे धार्मिक स्थानों को शॉर्टलिस्ट किया है जहां राज्य पर्यटन विभाग कुल 68.80 करोड़ रुपये की लागत से कायाकल्प कार्य कर रहा है।” इनमें जानकी घाट, बड़ा स्थान, दशरथ भवन मंदिर, मंगल भवन, अक्षरी मंदिर, राम कचेहरी मंदिर, सियाराम किला, दिगंबर अखाड़ा, तुलसी चौराहा मंदिर, भरत किला मंदिर, हनुमान मंदिर, कालेराम मंदिर, नेपाली मंदिर, चित्रगुप्त मंदिर आदि शामिल हैं.

अयोध्या प्रशासन ने राम मंदिर से लगभग 5 किमी दूर स्थित एक प्राचीन सूर्य मंदिर, सूर्य कुंड का नवीनीकरण पहले ही पूरा कर लिया है। भरत कुंड को सूर्य कुंड की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। स्थान का महत्व और गौरव बहाल किया जाएगा और जलस्रोत को पुनर्जीवित किया जाएगा।” अयोध्या से लगभग 15 किमी दूर स्थित, भरत कुंड वह स्थान है जहां भगवान राम के छोटे भाई भरत ने भगवान राम के 14 साल के वनवास के बाद अपने कोसल साम्राज्य पर शासन किया था। एक प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि इस स्थान पर भरत ने भी भगवान राम के वनवास से लौटने की प्रतीक्षा करते हुए तपस्या की थी।

एक अधिकारी ने कहा कि भरत कुंड राज्य के सबसे पुराने जल निकायों में से एक है और हिंदुओं के लिए महत्व रखता है क्योंकि इसका उल्लेख रामायण में मिलता है। डीएम ने कहा कि इन प्रमुख परियोजनाओं के अलावा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अधिकांश परियोजनाएं दिसंबर 2023 तक पूरी हो जाएं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में, जिसे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में आयोजित किया, उन्होंने कहा कि चल रही परियोजनाएं 31 दिसंबर, 2023 तक पूरी हो जाएंगी। दिवाली की पूर्व संध्या, दीपोत्सव के अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए, आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या पसंदीदा है शहर
भगवान राम की और डबल इंजन सरकार इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.