दुनियाभर में इजरायल-हमास युद्ध की गूंज, कई भारतीय फंसे, भारत सरकार जारी की एडवाइजरी

दुनियाभर के देशों ने फलीस्तीन के हथियारबंद संगठन हमास के इजरायल पर किये गये हमले की निंदा हो रही है। हमास ने जमीन, समुद्र और हवा के रास्ते इजरायल पर चौतरफा हमले की निंदा हो रही है। इजरायली इलाकों में सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है। हमास के नियंत्रण वाले गाजा में इजरायली वायुसेना ने ताबड़तोड़ हमले किए हैं। युद्ध की घोषणा के बाद से इजरायली विमानों ने गाजा पट्टी के 426 ठिकानों को निशाना बनाया है। अभी तक के युद्ध में करीब 700 इजरायली लोगों की मौत हुई है। जिसके जवाब में इजरायल ने भी गजा में विभिन्न हिस्सों पर हवाई हमले कर बता दिया है कि वह भी उससे कम नहीं है। कई सालों से चले आ रहे झगड़े में बहुत से देशों का रुख पहले से तय है लेकिन इस बार हमास के हमले के कारण बहुत से पक्ष अपना दिशा तय करना मुश्किल पा रहे हैं।

इस बीच जारी लड़ाई के बीच हजारों भारतीय छात्र इजरायल में फंस गए हैं। भारत सरकार ने कहा है कि उन्हें सुरक्षित वापस लाया जाएगा। सात अक्टूबर की सुबह हमास ने जिस तरह से इजरायल- के शहरों पर हमला बोला है उससे पूरी दुनिया में चिंता फैल गई है। हमले के बाद इजरायल- ने गजा पर हवाई हमले किए। इस्राएल और गजा दोनों में ही सैकड़ों लोगों के मारे जाने की रिपोर्ट है और हजारों घायल बताए जा रहे हैं।

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी का बयान

भारतीय छात्रों को लेकर चिंता को लेकर विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी का बयान आया है जिसमें उन्होने कहा है कि भारत सरकार इजरायल में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने के लिए भरपूर प्रयास कर रही है। इजरायल के कई क्षेत्र में में सुरक्षाकर्मियों और आतंकियों के बीच संघर्ष जारी है। हमास के कब्जे वाले गाजा में इजरायली वायुसेना ने ताबड़तोड़ हमले किए हैं। युद्ध की घोषणा के बाद से इजरायली विमानों ने गाजा पट्टी के 426 ठिकानों पर हमला किया है। अभी तक के युद्ध में करीब 700 इजरायली लोगों की मौत होने की खबर है।

यहूदी राज्य का विनाश चाहता है हमास

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने इस घटना को युद्ध बताया है। उन्होंने कहा कि हमास आतंकियों ने इजरायल पर भयंकर हमला किया मालूम हो कि कि हमास आतंकियों के इस हमले को लेकर भारत सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के हमले के बाद एक वीडियो मैसेज जारी किया। इसमें उन्होंने चेतावानी दी कि इजरायल को निशाना बनाने वाले एक भी आतंकी को छोड़ा नहीं जाएगा। वहीं, हमास के हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में, इजरायल वायु सेना ने सोमवार को कई परिचालन मुख्यालयों के साथ-साथ विभिन्न इमारतों पर हमला किया जहां आतंकवादी संगठन हमास के नेता रह रहे थे। इजरायल वायु सेना के अनुसार, वायु सेना ने तीन मंजिला मुख्यालय और हमास के वरिष्ठ नौसैनिक बल, मुहम्मद काश्ता से जुड़े मुख्यालय पर भी हमला किया। इजरायल पर हुए हमास के रॉकेट हमले में 700 से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.