अमेरिका में सिख टारगेट: किसी को सिर के पीछे मुक्का मारा तो किसी की पगड़ी उतारी, बदसलूकी के बाद मौत दो की मौत

न्यूयॉर्क:  अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में एक कार हादसे के बाद मारपीट में घायल हुए 66 वर्षीय सिख व्यक्ति की सिर में लगी गंभीर चोट की वजह से मौत हो गई। पिछले बृहस्पतिवार को क्वींस में एक वाहन से हुई मामूली टक्कर के बाद उसमें सवार 30 वर्षीय गिल्बर्ट ऑगस्टिन ने जसमेर सिंह पर हमला कर दिया था।

यह न्यूयॉर्क में पिछले एक हफ्ते में किसी सिख व्यक्ति पर हमले की दूसरी घटना थी। पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में 19 वर्षीय एक सिख युवक उस समय हमले का शिकार हुआ था, जब वह रिचमंड हिल में बस से गुरुद्वारा जा रहा था। 26 वर्षीय क्रिस्टोफर फिलिपो ने युवक के सिर के पीछे मुक्का मारा था, उसकी पगड़ी उतारने की कोशिश की थी और उससे कहा था, ‘‘हम इस देश में इसे (पगड़ी) नहीं पहनते हैं।”

न्यूयॉर्क सिटी के मेयर एरिक एडम्स ने जसमेर सिंह पर हमले की निंदा करते हुए समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता जताई। एडम्स ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, “जसमेर सिंह इस शहर से प्यार करते थे और अपनी दुखद मौत से पहले बहुत कुछ पाने के हकदार थे। सभी न्यूयॉर्क वासियों की ओर से, मैं चाहता हूं कि हमारा सिख समुदाय यह जाने कि हमारे पास आपके लिए संवेदनाएं जताने से कहीं अधिक है। आपके लिए हमारी यह दृढ़ प्रतिबद्धता है कि हम उस नफरत को अस्वीकार करते हैं, जिसने इस बेकसूर की जान ले ली और हम आपकी रक्षा करेंगे।” उन्होंने कहा, “इस चुनौतीपूर्ण पल में इस महत्वपूर्ण समुदाय की जरूरतों पर चर्चा करने के लिए हमारी टीम इस सप्ताह सिख नेताओं के साथ बैठक करेगी।”

‘न्यूयॉर्क डेली न्यूज’ में प्रकाशित खबर में न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के 102 प्रीसिंक्ट की पुलिस ने ऑगस्टिन पर हत्या और हमले का आरोप लगाया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शनिवार को क्वींस में दोषी ठहराए जाने के बाद ऑगस्टिन को हिरासत में रखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, सिंह और ऑगस्टिन की कार पिछले बृहस्पतिवार को आपस में टकरा गई थीं, जिससे दोनों वाहनों में खरोंचें आई थीं। जैसे ही सिंह ने 911 पर कॉल करने की कोशिश की, एक व्यक्ति ने कथित तौर पर कहा ‘‘पुलिस नहीं, पुलिस नहीं” । और फिर उसने उनका फोन ले लिया। रिपोर्ट के अनुसार, सिंह कार से बाहर निकले और अपना फोन वापस पाने की कोशिश में ऑगस्टिन का पीछा किया।

इस दौरान दोनों में बहस हुई और सिंह ऑगस्टिन से अपना फोन लेकर कार में लौट गए। इससे गुस्साए ऑगस्टिन ने सिंह के सिर और चेहरे पर तीन बार मुक्का मारा। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑगस्टिन के वार से सिंह जमीन पर गिर गए और उनके सिर में गंभीर चोट आई। इसके बाद ऑगस्टिन घटनास्थल से फरार हो गया। रिपोर्ट के मुताबिक, सिंह को गंभीर अवस्था में अस्पताल ले जाया गया, जहां मस्तिष्क में लगी चोट के कारण उनकी मौत हो गई।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.