प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा पहुंचे केदारनाथ, पुनर्निमाण कार्यों का किया निरीक्षण

केदारनाथ धाम/देहरादून: प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा एक दिवसीय केदारनाथ भ्रमण पर शनिवार को उत्तराखंड पहुंचे। करीब 9 बजे वायु सेना के हेलिकॉप्टर से उन्होंने वीआईपी हैलीपैड पर लैंडिंग की।

जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार एवं पुलिस अधीक्षक विशाखा ने उनका स्वागत किया। हैलीपैड से उतरते ही उन्होंने केदारनाथ क्षेत्र एवं आपदा की जानकारी लेना शुरू कर दिया। मंदिर के समीप तीर्थ पुरोहित समाज ने परंपरागत मंत्रोच्चारण एवं रूद्राक्ष की माला पहना कर उनका स्वागत किया। जिसके बाद उन्होंने मंदिर में प्रवेश कर बाबा केदारनाथ का रूद्राभिषेक एवं विशेष पूजा-अर्चना कर समस्त विश्व एवं जन कल्याण की कामना की।

इसी बीच उन्होंने तीर्थ पुरोहित समाज से मुलाकात कर केदारनाथ धाम के विकास कार्यों के लिए उनके सुझाव लिए एवं समस्याएं भी सुनी। सर्वप्रथम उन्होंने मुख्य सचिव से केदारपुरी में बने पुराने एवं नए आवासों की बनावट एवं क्षमता की जानकारी ली। जिसके बाद उन्होंने ईशानेश्वर मंदिर एवं भीम शिला के दर्शन किए। इस दौरान मुख्य सचिव ने उन्हें आपदा के समय भीम शिला ने कैसे मंदिर की रक्षा की यह जानकारी दी। इसके पश्चात् उन्होंने शंकराचार्य समाधि के दर्शन कर निर्माणाधीन शिव उद्यान का निरीक्षण कर प्रगति की जानकारी ली।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.