अक्टूबर का महीना भी रहेगा सामान्‍य, दिसंबर में जोर पड़ेगा जाड़ा

जबलपुर। जिस तरह मानसून ने देर से दस्तक दी थी उसी तरह ठंड भी नखरे दिखा रही है। अक्टूबर का आधा से ज्यादा महीना बीत चुका है पर वातावरण में वैसी ठंडक नहीं घुल रही है जैसी उम्मीद की जा रही थी। क्योंकि इस वर्ष औसत से भी ज्यादा वर्षा हुई है। इस वर्ष जिस तरह लगातार पश्चिम विक्षोभ बन रहा है उससे मौसम में बदलाव जारी है। जिसे देखते हुए ये संभावना जताई जा रही हे कि इस बार अक्टूबर का पूरा महीना नरम-गरम रहेगा। इसके बाद दिसंबर में जाड़ा जोर पकड़ सकता है।

जबलपुर सहित आस-पास के क्षेत्र में ठंड का असर कम

वर्तमान में सक्रिय पश्चिम विक्षोभ के असर से जबलपुर सहित आस-पास के क्षेत्र में ठंड का असर कम है। उत्तरी पाकिस्तान और उसके आस-पास सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम की रंगत मामूली रूप से बदली रही। आसमान पर हल्के बादल छाए रहे वहीं ठंड का असर कम रहा। रात में जरूर वातावरण में नमी घुली रही और देर रात ठंड का आभाष होता रहा।

तापमान 30 डिग्री के आस-पास

वर्तमान में हवा का रुख उत्तरी- पूर्वी हो रहा है। दिन का तापमान 30 डिग्री के ऊपर बना हुआ है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 20.0 डिग्री सेल्सियस रहा। पश्चिमी विक्षोभ के असर से अधिकतम तापमान में कमी होने की संभावना नहीं है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 22 अक्टूबर को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने के बाद ही तापमान में गिरावट आने क संभावना है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.