मालवा-निमाड़ में बढ़ रही बिजली की मांग, पौने छह प्रतिशत ज्यादा बिजली वितरण

इंदौर। मालवा-निमाड़ क्षेत्र में साल दर साल बिजली की खपत और मांग बढ़ रही है। क्षेत्र में बिजली वितरण कर रही कंपन के आंकड़ों से यह जाहिर हो रहा है। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने जारी वित्तीय वर्ष के दौरान 25 सितंबर की अवधि में पौने छह प्रतिशत ज्यादा बिजली वितरण किया है।

इंदौर शहर और इंदौर ग्रामीण वृत्त के अधीन इस दौरान कुल 390 करोड़ यूनिट बिजली का वितरण किया गया है, गत वर्ष यह संख्या करीब 370 करोड़ यूनिट थी। इसी तरह कंपनी क्षेत्र में इस वर्ष 25 सितंबर तक 1284 करोड़ यूनिट बिजली की आपूर्ति की गई है। गत वर्ष समान अवधि में यह संख्या 1214 करोड़ यूनिट थी।

कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि जारी वित्तीय वर्ष में खरगोन जिले में 128 करोड़ यूनिट, उज्जैन जिले में 119 करोड़ यूनिट, देवास जिले में 105 करोड़ यूनिट बिजली का वितरण हुआ है। इसी तरह रतलाम जिले में 71 करोड़ यूनिट, मंदसौर जिले में 65 करोड़ यूनिट बिजली का वितरण हुआ है।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि अन्य जिलों में भी पिछले वर्ष समान अवधि की तुलना में ज्यादा बिजली आपूर्ति की गई हैं। यानी हर जिले में मांग समानुपातिक रूप से बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि गुणवत्तापूर्ण आपूर्ति के लिए सभी जिलों में नोडल अधिकारी नियुक्त हैं, जहां भी तकनीकी कठिनाई आती है, वहां समय पर समाधान कर व्यवस्था सुचारू की जाती हैं।

वितरण कंपनी में 52 इंजीनियरों की भर्ती

मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में 61 नए कार्मिको की भर्ती की गई है। इसमें कनिष्ठ यंत्री बिजली वितरण, लेखाधिकारी, सिविल सहायक यंत्री, प्रबंधक मानव संसाधन आदि शामिल हैं। सबसे ज्यादा पद यंत्रिय़ों के ही है, जिनकी संख्या 52 हैं। पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने बताया कि नई नियुक्ति से इंदौर सहित विभिन्न जिलों में सेवाएं और बेहतर होगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.