स्टडी वीजा पर गए छात्रों के परिजन चिंतित, कनाडा के रक्षा मंत्री ने भारत के रिश्ते को बताया ‘खास’

भारत के साथ रिश्तों में उपजी कड़वाहट के बीच कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने कहा है कि नई दिल्ली के साथ कनाडा के संबंध बेहद खास हैं। उन्होंने कहा कि कनाडा खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच के बीच भारत के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाना जारी रखेगा। आपको बता दें कि जी-20 समिट भारत से लौटने के कुछ दिनों बाद भी भारत-कनाडा संबंधों ने तब खटास आ गई थी, जब खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय एजेंटों की संलिप्तता का आरोप लगाया था।

निज्जर की हत्या चुनौतीपूर्ण मुद्दा

हालांकि ट्रुडो ने इन बेबुनियाद आरोपों को भारत ने सिरे से खारिज कर दिया था। इसके बाद संबंधों को आई कड़वाहट के बीच कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को ”महत्वपूर्ण” बताया। बिल ब्लेयर ने एक इंटरव्यू में कहा कि भारत-कनाडा के संबंधों में निज्जर एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा है और हमारी जिम्मेदारी है कि हम कानून की रक्षा करें और अपने नागरिकों की रक्षा करें।

स्टडी वीजा पर गए छात्र व परिजन चिंतित

इस बीच भारत से कनाडा के लिए स्टडी वीजा पर गए छात्रों में डर का माहौल है। भारत और कनाडा के बीचे उपजे विवाद से परिजन भी चिंतित है। फिरोजपुर के गांव नूरपुर सेठां के ज्यादातर युवक कनाडा में रह रहे हैं और अधिकांश को कनाडा की सिटिजनशिप मिली हुई है, लेकिन अब इनका भारत आना अब परिवार वालों को मुश्किल लग रहा है और इस कारण परिवार वाले चिंता में है। अभिभावकों ने विदेश मंत्रालय द्वारा जारी ट्रैवल एडवाइजरी के बाद केंद्र सरकार से अपने बच्चों की सुरक्षा की गुहार लगाई है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.