फूड कंपनी का सर्वर हैक करने पर नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

नवी मुंबई पुलिस ने एक ऑनलाइन फूड कंपनी के सर्वर को कथित तौर पर हैक करने और 4.3 लाख रुपये से अधिक का नुकसान पहुंचाने के लिए नौ आईपी पते के मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी है।एक अधिकारी ने कहा कि एक शिकायत के आधार पर, पुलिस ने गुरुवार को आईपी पते के मालिकों के खिलाफ सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया।

कंपनी का सर्वर कथित तौर पर जून और जुलाई 2023 के बीच हैक हो गया था। जिसके बाद, वेबसाइट क्रैश हो गई और इसके कारण ग्राहक खरीदारी नहीं कर सके। जिसके कारण कंपनी को 4.3 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हुआ। अधिकारी ने कहा है कि फिलहाल, इस मामले में आगे की कार्रवाई जारी है।हाल ही में एक मामला सामने आया था, जिसमें एक हैकर ने राजस्थान में महिलाओं के ऑनलाइन अंडरगारमेंट्स सप्लाई करने वाली कंपनी के सर्वर को हैक कर लिया था।

इसके बाद हैकर ने लगभग 15 लाख हिंदू लड़कियों और महिलाओं का डेटा चुरा लिया।इतना ही नहीं, हैकर ने इस डेटा को इस्लामिक देशों को बेच दिया। हालांकि, कंपनी की शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी संजय सोनी को राजस्थान के उदयपुर से गिरफ्तार कर लिया। कंपनी ने बताया कि आरोपी डेटा लीक करने की धमकी देकर कंपनी को ब्लैकमेल भी कर रहा था। वह कंपनी को ब्लैकमेल कर उससे 1500 डॉलर वसूल भी चुका था।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.