शुरू हुई मचैल माता की यात्रा, रिकॉर्ड तोड यात्रियों ने किए दर्शन

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में स्थित मचैल माता मंदिर भारत में एक प्रमुख हिन्दू तीर्थ स्थल है। हिमाचल प्रदेश की सीमा के पास स्थित इस मंदिर में देवी मचैला की पूजा अर्चना की जाती है। हर साल नवरात्री के दौरान यहां अनेक श्रध्दालु यात्रा करके माता मचैला के दर्शन करने आते हैं। इस साल भी 25 जुलाई को यात्रा शुरू हो गई है। लेकिन इस साल श्रध्दालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है । इस साल करीब 2 लाख भक्त माता के दर्शन करने पहुंचे है।

 पिछले साल की अपेक्षा इस साल तीन गुना ज्यादा लोगों की उपस्थिति का अंदाजा लगाया गया है। इसका प्रमुख कारण प्रशासन द्वारा सुविधाओं और यात्रा के संचालन में सुधार हो सकता है। स्थानीय प्रशासन और यात्रा संचालकों का यह प्रयास सराहनीय है।

मचैल माता मंदिर में पिछले कुछ वर्षों में एक साथ दो हजार तीर्थयात्रियों के ठहरने की क्षमता थी। मंदिर की पारंपरिक महत्वता के साथ ही भक्तों की श्रद्धा और संख्या मे वृद्धी हुई है। इस 43 दिवसीय यात्रा में भक्त अपनी गहरी आस्था को साबित करते हुए 9705 फीट दूर माता चंडी देवी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए जाते हैं। बैसाखी के पावन अवसर पर हर साल मंदिर के दरवाजे खोले जाते हैं, जिससे भक्त यात्रा कर माता चंडी देवी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.