इस सत्र में नौवीं व 10वीं के विद्यार्थी कर सकेंगे आत्म मूल्यांकन, सहपाठी भी देंगे अंक

भोपाल। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्कूल शिक्षा विभाग ने नौवीं से 10वीं में एक अहम बदलाव किया है। मप्र बोर्ड में आत्म मूल्यांकन भी होगा। विद्यार्थी खुद अपना आत्म मूल्यांकन करेंगे और दोस्त व शिक्षक भी उनका आकलन कर अंक देंगे। इसमें 25 प्रतिशत अंक शिक्षक, दोस्त व खुद के हाथ में होगा।

इसके तहत नौवीं से 12वीं में सीसीएलई (कंटिन्यूअस एंड काम्प्रिहेंसिव लर्निंग एंड इवेल्यूएशन) के तहत आंतरिक मूल्यांकन होगा। इस सत्र में नौवीं व 10वीं में सीसीएलई को शुरू किया जा रहा है। वहीं अगले सत्र से 11वीं व 12वीं में भी लागू करने की योजना है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) ने सीसीएलई के तहत होने वाली गतिविधियों पर आधारित कैलेंडर भी तैयार कर स्कूलों को भेजा है।

दोस्त भी करेंगे निगरानी

माशिमं ने हर दिन विद्यार्थियों के मूल्यांकन की व्यवस्था की है। नौवीं से 12वीं में विद्यार्थियों के व्यवहार से लेकर हर गतिविधि पर शिक्षक से लेकर सहपाठी की भी निगरानी होगी। इसमें प्रायोगिक कार्य और प्रोजेक्ट वर्क सभी गतिविधि आधारित होंगे। हर एक गतिविधि पर अंक निर्धारित होगा। इसके लिए शिक्षकों को सीसीएलई का प्रशिक्षण दिया गया है।

नौवीं व 10वीं में 25 अंक सीसीएलई के होंगे

इसमें नौवीं व 10वीं में 75 अंक का सैद्धांतिक पेपर होगा और 25 अंक सीसीएलई आधारित मूल्यांकन पर मिलेंगे। 10वीं में सीसीएलई के अंक स्कूल मूल्यांकन कर बोर्ड को भेजेगा। मंडल ने इस साल का अंक प्रायोजन के निर्देश वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

तिमाही व छमाही से पांच अंक जोड़े जाएंगे

इस बार 10वीं में तिमाही व छमाही परीक्षा से पांच-पांच अंक जोड़े जाएंगे। ये अंक स्कूल द्वारा भेजे जाएंगे। इसके अलावा इस बार प्रश्नों का स्तर तीन प्रकार का होगा। इसमें 40 प्रतिशत सरल, 45 प्रतिशत सामान्य और 15 प्रतिशत कठिन प्रश्न होंगे।

हर शनिवार को होगी गतिविधि

स्कूलों में हर शनिवार को गतिविधि कराई जाएगी। इसमें एक माह में 70 अंक की गतिविधि होगी। इसमें चार शनिवार को निबंध में व्यक्तिगत के लिए 20 अंक, वाद-विवाद में सदनवार गतिविधि 20 अंक के होंगे। प्रश्नोत्तरी में सदनवार गतिविधि के 20 अंक व नृत्य-संगीत की गतिविधि में 20 अंक के होंगे।

इस तरह का होगा मूल्यांकन

10वीं में सभी विषयों में

सैद्धांतिक पेपर-75 अंक

आंतरिक मूल्यांकन-25 अंक

आंतरिक मूल्यांकन का विभाजन

प्रायोगिक या प्रोजेक्ट वर्क-15 अंक

तिमाही परीक्षा – 5 अंक

छमाही परीक्षा – 5 अंक

12वीं में प्रायोगिक विषय

सैद्धांतिक -70 अंक

प्रायोगिक – 30 अंक

12वीं में अन्य विषयों में

सैद्धांतिक- 80 अंक

प्रोजेक्ट वर्क- 20 अंक

इनका कहना है

इस बार नौवीं व 10वीं में आंतरिक मूल्यांकन 25 अंक का होगा, जो सीसीएलई आधारित होगा। हर रोज विद्यार्थियों का मूल्यांकन होगा।

केडी त्रिपाठी, सचिव, माशिमं

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.