भाई बहन के पवित्र रिश्ते की सुगंध को महकाएगी घेवर की मिठास

ग्वालियर। रक्षा बंधन के त्योहार पर बाजार में रौनक आ चुकी है। दुकानों पर महिलाओं की भीड़ बता रही है कि त्योहार नजदीक है। मिठाई की दुकान पर ताजी मिठाई की महक अपनी ओर खींच रही है। दुकान पर रखे मलाईदार घेवर ललचा रहे हैं। इस बार दुकानों पर घेवर एक से बढ़कर एक फ्लेवर में मौजूद हैं। ड्राई फ्रूट से तैयार मिठाइयों के गिफ्ट पैक आकर्षण का केन्द्र हैं, जो शरीर के लिए बेहद पौष्टिक हैं।

रक्षा बंधन पर भाई बहन के पवित्र रिश्ते को इस बार घेवर की मिठास और ड्राई फ्रूट का दुलार मिलेगा, जिसमें सेहत और स्वाद दोनों का ध्यान रखा जा रहा है। इस बार घेवर परंपरागत फ्लेवर से लेकर चाकलेटी फ्लेवर में उपलब्ध है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इसे पसंद कर रहे हैं। इसलिए मांग तेजी से बढ़ गई है। खास बात यह है, जो मीठा नहीं खा सकते उनके लिए शुगर फ्री घेवर और मिठाई दोनों ही बाजार में उपलब्ध हैं। इसलिए घबराएं नहीं, क्योंकि इस बार घेवर के साथ मीठा हो जाए..ज्ज्।

गिफ्ट पैक तैयार

दुकानों पर घेवर से लेकर ड्राई फ्रूट की मिठाई के गिफ्ट पैक तैयार हैं। मावा में मिलावट को लेकर मिठाई के कारोबार पर पिछले कुछ सालों में बुरा असर पड़ा, लेकिन अब दुकानदारों ने मावा की मिठाई के स्थान पर ड्राई फ्रूट की मिठाई और मैदा का घेवर तैयार किया है। इसकी गुणवत्ता पर ध्यान दिया और स्वाद लाजवाब बनाया है। यह रक्षा बंधन के त्योहार पर भाई बहन के रिश्ते में प्यार की मिठास घोलेगा। इसलिए इन मिठाईयों के गिफ्ट पैक भी तैयार किए गए हैं।

चाकलेट फ्लेवर में घेवर

दुकानों पर तरह तरह के फ्लेवर की मिठाईयां मौजूद हैं, लेकिन रक्षा बंधन के त्योहार पर फेनी और घेवर की मांग बढ़ जाती है। हर कोई त्योहार पर ताजी और शुद्ध मिठाई चाहता है। इस मिठाई में जब फ्लेवर भी बच्चों की पसंद का मिल जाए तो शक्कर और एसेंस से तैयार होने वाली चाकलेट क्यों सेवन की जाए। भोलेनाथ मिष्ठान पर चाकलेटी घेवर, मलाईदार घेवर और ड्राई फ्रूट में पगे घेवर ग्राहकों का मन ललचा रहे हैं। सेल्समैन सुनील का कहना है बच्चे सबसे अधिक चाकलेटी घेवर पसंद कर रहे हैं, जो 600 रुपये किलो है।

ड्राई फ्रूट वाला घेवर

शाही मिष्ठान भंडार पर ताजे घेवर की सुगंध महक रही थी। घेवर के गिफ्ट पैक के अलावा ड्राई फ्रूट की मिठाई के गिफ्ट पैक तैयार थे। इनकी कीमत 600 रुपये से लेकर 1650 रुपये प्रति बाक्स है। ड्राई फ्रूट की मिठाई शरीर के लिए पौष्टिक बताई गई। इसमें मावा का प्रयोग नहीं किया जाता है इसलिए यह एक महीने तक पूरी तरह से सुरक्षित रखी जा सकती है। शानो शौकत के संचालक राकेश शिवहरे का कहना है मलाईदार घेवर की उम्र 24 घंटे है, जबकि ड्राई फ्रूट वाले घेवर को तीन से चार दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं। इनकी कीमत भी कम महज 600 रुपये किलो है।

घेवर और फेनी से सजी दुकान

राममंदिर पर पीताम्बरा स्वीट पर फेनी और घेवर तैयार हो रहे थे। दुकान संचालक राकेश गुप्ता का कहना है कि लोग फेनी और घेवर काफी पसंद कर रहे हैं। फेनी नाश्ते के रूप में लोग काफी पसंद की जाती है, जिसे गाढ़े गर्म मीठे दूध में मिलाकर खाने पर अलग ही स्वाद आता है। मलाईदार घेवर को ड्राई फ्रूट के साथ अलग ही स्वाद देता है। कुछ लोग पगा हुआ मीठा घेवर पसंद करते है, जिसकी उम्र सात दिन तक होती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.