पीएम मोदी ने ब्रिक्स के विस्तार का किया समर्थन, तिरंगे के प्रति दिखाया सम्मान

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने तिरंगे के प्रति सम्मान का नमूना पेश किया। बुधवार को ग्रुप फोटो के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच पर भारतीय तिरंगे को गिरा देखा, तो फौरन उसे उठाकर जेब में रख लिया। उन्होंने सुनिश्चित किया कि तिरंगे पर किसी के कदम ना पड़ें। उन्हें देखकर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने भी ऐसा ही किया।

ब्रिक्स के विस्तार का समर्थन

15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के खुले पूर्ण सत्र में पीएम मोदी ने कहा कि भारत ब्रिक्स के विस्तार का पूरा समर्थन करता है, हम इस पर आम सहमति के साथ आगे बढ़ने का स्वागत करते हैं। बता दें कि करीब 40 देश ब्रिक्स में शामिल होने के इच्छुक हैं। साथ ही इस बार के मुख्य एजेंडे में ब्रिक्स के विस्तार का मुद्दा शामिल था।

पीएम के संबोधन की अहम बातें

  • जोहांसबर्ग जैसे खूबसूरत शहर में एक बार फिर आना मेरे और मेरे प्रतिनिधिमंडल के लिए खुशी की बात है। इस शहर का भारतीयों और भारतीय इतिहास से गहरा और पुराना रिश्ता है। यहां से कुछ दूरी पर टॉल्स्टॉय फार्म स्थित है जिसका महात्मा गांधी ने 110 वर्ष पूर्व निर्माण करवाया था।
  • लगभग दो दशकों में ब्रिक्स ने एक लंबी और शानदार यात्रा तय की है। इस यात्रा में हमने अनेक उपलब्धियाँ हासिल की हैं।
  • हम दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में वैश्विक दक्षिण के देशों ब्रिक्स में विशेष महत्व दिया गया है हम इसका स्वागत करते हैं। भारत ने भी G20 की अध्यक्षता में इस विषय को महत्व दिया है।
  • ब्रिक्स को भविष्य के लिए तैयार संगठन बनाने के लिए हमें अपने संबंधित समाजों को भी भविष्य के लिए तैयार करना होगा और प्रौद्योगिकी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.