मैरिज गार्डन में पहले निकली नागिन, फिर बेबी कोबरा की लग गई लाइन

राष्ट्र चंडिका,सिवनी।सिवनी के लूघरवाड़ा गांव स्थित एक मैरिज गार्डन में एक साथ ढेर सारे सांप मिले. इसके बाद घटना की सूचना स्थानीय सर्पमित्र को दी गई. सूचना पर सर्पमित्र ने सभी सांपों को पकड़ कर सुरक्षित स्थान पर ले जाकर छोड़ दिया.
सिवनी के लूघरवाड़ा गांव स्थित एक मैरिज गार्डन में एक साथ ढेर सारे सांप मिले. इसके बाद घटना की सूचना स्थानीय सर्पमित्र को दी गई. सूचना पर सर्पमित्र ने सभी सांपों को पकड़ कर सुरक्षित स्थान पर ले जाकर छोड़ दिया.

सिवनी के लूघरवाड़ा स्थित अग्रोहा लॉन में एक साथ कई बेबी कोबरा सांप मिलने की घटना सामने आई है. एक साथ कई सांप देखकर मैरिज गार्डन में हड़कंप मच गया. राहत की बात यह रही कि इस दौरान मैरिज गार्डन में कोई शादी विवाह कार्यक्रम आयोजित नहीं था. सिर्फ मैरिज गार्डन के कर्मचारी ही मौजूद थे. इसलिए किसी भी प्रकार का कोई हादसा नहीं हुआ. वहीं सभी बेबी कोबरा को सर्पमित्र द्वारा रेस्क्यू कर लिया गया है.
कोबरा के बच्चे निकलने से पहले यहां 4 फीट लम्बी नागिन निकली थी, जिसे सर्पमित्र प्रवीण तिवारी ने मैरिज गार्डन के संचालक की सूचना पर रेस्क्यू कर जंगल में ले जाकर सुरक्षित छोड़ दिया था. उसके अगले दिन उसी जगह पर कुछ बेबी कोबरा देखे गए. इसी तरह कई दिनों तक लगातार छोटे छोटे बेबी कोबरा मिलने की सूचना सर्प मित्र को प्राप्त हुई. जिसके बाद मैरिज गार्डन के अंदर एक नाली की खुदाई शुरू की गई. जिसमें कुल 18 बेबी कोबरा मिले. फिर सभी बेबी कोबरा का रेस्क्यू किया गया. सभी को सुरक्षित पकड़ने के बाद सर्प मित्र ने जंगल ले जाकर छोड़ दिया है.
बेबी कोबरा भी होते हैं जहरीले
सर्पमित्र प्रवीण तिवारी ने बताया कि अग्रोहा लॉन में जो बड़ा कोबरा सांप मिला था. यह बेबी कोबरा उसी के सपोले हैं. और यह बेबी कोबरा हाल ही में अंडे से बाहर निकले हैं. सर्पमित्र ने यह भी बताया कि बेबी कोबरा भी बड़े कोबरा सांप की तरह जहरीले होते हैं. और बड़े कोबरा की तरह घातक भी होते हैं. बेबी कोबरा को रेस्क्यू करना बड़े कोबरा की तुलना में कठिन होता है. लेकिन उनके द्वारा सूचना पर पहले बड़े कोबरा और फिर सभी बेबी कोबरा को पकड़कर जंगल क्षेत्र में छोड़ दिया गया है.
Leave A Reply

Your email address will not be published.