बैरागढ़ में सीहोर नाके से संतजी की कुटिया तक बीआरटीएस लेन हटाने शुरू होगा अभियान

भोपाल। बैरागढ़ के सीहोर नाका क्षेत्र से संत हिरदारामजी की कुटिया तक बीआरटीएस लेन दिन भर खाली रहती है। यहां से केवल लो फ्लोर बसों की आवाजाही होती है, वहीं मिक्स लेन में बार-बार जाम लग जाता है। लेन हटाने के लिए व्यापारी अब अभियान शुरू करेंगे।

बैरागढ़ के व्यापारिक संगठनों ने मार्ग निर्माण के समय ही इसका कड़ा विरोध करते हुए न्यू मार्केट की तरह मेन रोड को लेन से मुक्त रखने की मांग की थी। पूर्ववर्ती कांग्रेस शासनकाल में लेन हटाने की घोषणा तत्कालीन नगरीय प्रशासन मंत्री जयव‌र्द्धन सिंह ने की थी, लेकिन अमल नहीं हो सका। रहवासियों और व्यापारिक संगठनों को उम्मीद थी कि भाजपा सरकार लेन हटाने की पहल करेगी, लेकिन यह मांग अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। कुछ समय पहले मेन रोड पर ऐलिवेटेड कारिडोर बनाने की घोषणा हुई है। व्यापारी चाहते हैं कि पहले बीआरटीएस लेन हटा दी जाए तो बड़ी समस्या हल हो जाएगी।

पहले हटे लेन, शायद कारिडोर न बनाना पड़े

व्यापारी चाहते हैं कि बीआरटीएस लेन हटा देना चाहिए। लेन हटने के बाद शायद कारिडोर बनाने की जरूरत न पड़े। कपड़ा संघ कार्यसमिति सदस्य दिलीप ज्ञानचंदानी का कहना है कि कारिडोर बनने से लेन का उपयोग कम हो जाएगा। वर्तमान में केवल लो-फ्लोर बसें ही लेन से निकलती हैं। बाकी आजू-बाजू की दोनों छोर पर अक्सर जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। लेन हटाने के बाद कारिडोर बनाने के बार में निर्णय लेना चाहिए। बीआरटीएस मार्ग बनने के बाद बैरागढ़ का थोक कपड़ा एवं बर्तन बाजार दो हिस्सों में बंट गया है। शहर से बैरागढ़ आते समय ग्राहकों बाएं तरफ स्थित दुकानों से ही खरीदी करने पर मजबूर हो जाते हैं क्‍योंकि दाएं तरफ मुड़ने के लिए वाहन चालकों को लंबा रूट तय करना पड़ता है। बस स्टेंड से कालका चौक तक केवल दो जगह कट प्वाइंट है। यही समस्या शहर जाते समय होती है। यही कारण है कि व्यापारी मार्ग निर्माण के समय से मेन रोड पर पहले की तरह सिंगल डिवाइडर बनाने की मांग करते आ रहे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.