समय रहते नहीं की वृक्षों की कटाई-छंटाई हाई कोर्ट के सामने टूट कर गिरी शाखा

जबलपुर। समय रहते नगर निगम ने वृक्षों की कटाई-छंटाई नही कराई। अब बरसात के सीजन में आंधी-वर्षा के चलते वृक्षों की भारी-भरकम शाखाएं टूट कर गिर रही है। मालगोदाम से कलेक्ट्रेट की तरफ जाने वाले मार्ग में हाई कोर्ट के सामने एक विशाल वृक्ष की शाखा टूट कर जमीन पर आ गिरी। गनीमत रही कि इस दौरान कोई इसकी चपेट में नहीं आया वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

नगर निगम की लापरवाही से नजर हटी, दुर्घटना घटी वाली स्थिति

नगर निगम की लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अभी तक वृक्ष की टूटी शाखा को हटाया तक नहीं गया है। रोड किनारे टूट कर गिरी शाखा के कारण यातायात भी प्रभावित हो रहा है। नजर हटी, दुर्घटना घटी वाली स्थिति निर्मित हो रही है। बावजूद इसके नगर निगम ध्यान नहीं दे रहा है। इसी तरह पर्यटन तिराहे से तैयब अली चौक की तरफ भी एक छोटे वृक्ष की टहनियां टूट कर गिरी पड़ी है उसे भी अभी तक नहीं हटाया गया है। नगर निगम उद्यान अधिकारी सुरेंद्र दुबे बोले- नगर निगम द्वारा वृक्षों की कटाई-छंटाई कराई जा रही हैं। जहां-जहां वृक्ष या टहनियां बढ़ गई बिजली लाइन प्रभावित हो रही है उनकी छंटाई कराई जाएगी।

आसमान छूट रहीं शाखाएं, कुछ झूल कर सड़क तक आ गईं

शहर के सिविल लाइन, इंदिरा मार्केट, पर्यटन तिराहा रोड, गढ़ा, मेडीकल, रांझी सहित शहर के अधिकांश क्षेत्रों में मुख्य सड़कों के किनारे लगे वृक्ष इतने बड़े हो गए है कि उनकी शाखाएं आसमान छू रही है। कुछ तो बिजली की तारों, ट्रांसफार्मर में उलझ रही है। तेज हवा चलने पर बिजली की तारों में घषर्ण होने से बिजली भी बंद हाे रही है। वहीं कुछ शाखाएं सड़क तक भी झुक गई जिसके कारण राह चलते लोग परेशान हो रहे हैं।

ढाई वर्षों से नहीं हुई कटाई-छंटाई

वृक्षों की कटाई-छंटाई से लेकर डिवाइडर पर लगे पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी नगर निगम के उद्यान विभाग की है। शहर के वृक्षों की कटाई-छंटाई पिछले करीब ढाई वर्षों से नहीं हुई है। जिससे वृक्ष अब काफी बढ़ चुके हैं। जो अब वर्षा के सीजन में मुसीबत खड़ी कर रहे है।। जबकि कई बार ट्रांसफार्मर, बिजली की तारों में उलझ रही टहनियोंं के कारण आग लगने की घटनाएं भी हो चुकी हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.