मानसून मेहरबान भोपाल नर्मदापुरम जबलपुर में झमाझम वर्षा के आसार

भोपाल। मानसून द्रोणिका ग्वालियर, सतना से होकर गुजर रही है। उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इन दो मौसम प्रणालियों के असर से प्रदेश के अधिकतर जिलों में रुक-रुककर वर्षा हो रही है। बुधवार-गुरुवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में झमाझम वर्षा होने की संभावना है। शेष जिलों में छिटपुट बौछारें पड़ती रहेंगी।

उधर पिछले 24 घंटों के दौरान बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक उज्जैन में 68, उमरिया में 53.8, ग्वालियर में 41.1, रायसेन में 28, रतलाम में 22, भोपाल में 20.9, खरगोन में 20.6, खंडवा में 17, बैतूल में 14.6, पचमढ़ी में 12.2, जबलपुर में 11.8, इंदौर में 11.2, नर्मदापुरम में 7.2, दतिया में छह, धार में 4.8, छिंदवाड़ा में 3.2, सिवनी में तीन, मलाजखंड में दो मिलीमीटर वर्षा हुई। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक मानसून द्रोणिका एक बार फिर मध्य प्रदेश से होकर गुजरने लगी है। वर्तमान में यह बीकानेर, ग्वालियर, सतना, छत्तीसगढ़, ओडिशा से होकर गुजर रही है। उत्तर-पश्चिमी मप्र एवं उससे लगे दक्षिणी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। राजस्थान में एवं जम्मू कश्मीर में ट्रफ के रूप में दो पश्चिमी विक्षोभ बने हुए हैं। इनके अतिरिक्त बंगाल की खाड़ी में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के असर से पूरे प्रदेश में बादल छाए हुए हैं एवं रुक-रुककर वर्षा हो रही है। बुधवार-गुरुवार को भोपाल, नर्मदापुरम एवं जबलपुर संभाग के जिलों में झमाझम वर्षा होने की संभावना है। शेष जिलों में भी छिटपुट वर्षा होती रहेगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.