भोपाल का चौथा स्टेशन निशातपुरा बनकर तैयार 14 ट्रेनों को मिलेगा नया प्लेटफार्म

भोपाल। शहर में जल्द ही एक और रेलवे स्टेशन की सौगात मिल जाएगी। अभी तक शहर में भोपाल, रानी कमलापति और संत हिरदाराम नगर के रूप में तीन रेलवे स्टेशन है, लेकिन इनकी संख्या जल्द ही चार हो जाएगी। भानपुर के पास निशातपुरा के रूप में नए रेलवे स्टेशन को तैयार करने का काम अंतिम चरण में हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि इसी साल इस स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव भी शुरू हो जाएगा। प्रारंभिक तौर पर इस रेलवे स्टेशन पर इंदौर और उज्जैन के रास्ते भोपाल आकर दिल्ली की तरफ रवाना होने वाली ट्रेनों को रूका जाएगा। इस नए रेलवे स्टेशन के बनने से भोपाल रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का दबाव भी कम होगा। निशातपुरा स्टेशन चालू होने के बाद शहर के लगभग 10 लाख की आबादी को लाभ मिलेगा।

ये सुविधाएं मिलेंगी निशातपुरा स्टेशन पर

निशातपुरा स्टेशन पर अंतिम परिष्करण का काम अब तेजी से चल रहा है। भोपाल-बीना रेल खंड पर भोपाल मेन स्टेशन से महज दो किलोमीटर दूर स्थित इस स्टेशन 700 मीटर लंबे दो प्लेटफॉर्म, नया फुट ओवर ब्रिज, दिव्यांगों के लिए विशेष पाथ-वे के साथ स्टेशन भवन बनाया गया है। यहां पर बुकिंग कार्यालय की सुविधा भी यात्रियों को मिलेगी।

लिफ्ट का काम जारी, स्टेशन पर 100 लोगों के बैठक व्यवस्था

निशातपुरा स्टेशन पर 100 से अधिक यात्री को ठहरने के लिए प्रतिक्षालय भी तैयार किया गया है। वहीं प्लेटफार्म पर जगह-जगह पर पेय जल की व्यवस्था की गई है। साथ ही प्लेटफार्म एक और दो पर बैठक व्यवस्था भी है। इसके अलावा भी एक और दो नंबर प्लेटफार्म पर आने और जाने के लिए लिफ्ट का काम किया जा रहा है, जिसे जल्द ही पूरा किया जाएगा।

इन ट्रेनों को निशातपुरा स्टेशन पर मिलेगा ठहराव

ट्रेन 19321/19322 इंदौर-पटना-इंदौर (शनिवार/सोमवार) साप्ताहिक एक्सप्रेस।

ट्रेन 19313/19314 इंदौर-पटना-इंदौर (सोमवार, बुधवार/बुधवार,शुक्रवार) द्वि-साप्ताहिक एक्सप्रेस।

ट्रेन 14115/14116 डा. आंबेडकर नगर-प्रयागराज जंक्शन-डा. आंबेडकर नगर एक्सप्रेस (प्रतिदिन)

ट्रेन 19421/19422 अहमदाबाद-पटना-अहमदाबाद (रविवार/मंगलवार) साप्ताहिक एक्सप्रेस।

ट्रेन 14319/14320 इंदौर-बरेली-इंदौर (गुरुवार/बुधवार) साप्ताहिक एक्सप्रेस।

ट्रेन 22911/22912 इंदौर-हावड़ा-इंदौर क्षिप्रा (मंगलवार, गुरुवार, शनिवार/सोमवार, गुरुवार, शनिवार) त्रि-साप्ताहिक एक्सप्रेस।

ट्रेन 22829/22830 भुज-शालीमार-भुज एक्सप्रेस (साप्ताहिक)

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.