राजधानी में प्रदूषण के खिलाफ तैयार हो रहा एक्शन प्लान, 30 विभागों ने सौंपी रिपोर्ट

राजधानी में प्रदूषण पर शिकंजा कसने के लिए समर एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। गर्मियों के मौसम में धूलकणों, जल और औद्योगिक इकाइयों से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपायों पर विस्तृत कार्ययोजना केंद्रित होगी।

पिछले साल की सफलता के बाद दिल्ली सरकार की तरफ से 16 बिंदुओं पर केंद्रित समर एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को दिल्ली सचिवालय में समीक्षा बैठक हुई। इसमें 30 विभागों ने रिपोर्ट और सुझाव पर्यावरण विभाग को सौंपे। गोपाल राय ने इसी आधार पर पर्यावरण विभाग को विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। 24 अप्रैल को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समर एक्शन प्लान की विस्तृत रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि प्रदूषण की रोकथाम के लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है। प्रदूषण से निपटने के लिए शुरू किए गए विंटर एक्शन प्लान के कारण दिल्ली में पीएम 10 और पीएम 2.5 की मौजूदगी में लगातार गिरावट दर्ज की गई थी। पिछले 8 सालो में प्रदूषण स्तर में भी करीब 30% की कमी दर्ज की गई। इस बार भी सरकार गर्मियों के मौसम में होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए समर एक्शन प्लान लेकर आ रही है।

इसके लिए विभागों के साथ 12 अप्रैल को संयुक्त बैठक में सभी पहलुओं पर चर्चा की गई। बैठक में सभी विभागों को 20 अप्रैल तक समर एक्शन प्लान के तहत 16 बिंदुओं पर केंद्रित कार्ययोजना तैयार कर रिपोर्ट पर्यावरण विभाग को सौंपने के निर्देश दिए गए थे। विभिन्न विभागों की ओर से सौंपी गई रिपोर्ट पर चर्चा के लिए संयुक्त बैठक की गई।

प्रदूषण नियंत्रण के लिए दीर्घकालिक और तात्कालिक योजनाएं

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि प्लान में शामिल बिंदुओं के तहत प्रदूषण नियंत्रण के लिए तात्कालिक और दीर्घकालिक एक्शन प्लान तैयार कर लागू करने का निर्णय लिया गया है। बैठक के बाद पर्यावरण विभाग को सभी विभागों की रिपोर्ट और सुझावों के आधार पर विस्तृत कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। समर एक्शन प्लान का फाइनल ड्राफ्ट तैयार कर उसकी विस्तृत रिपोर्ट 24 अप्रैल को केजरीवाल को सौंपी जाएगी। बैठक में पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी, विकास विभाग, कैंटोनमेंट, सीपीडब्लूडी, डीडीए, पुलिस आदि के अधिकारी मौजूद रहे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.