घात लगाए बैठी है COVID-19 जैसी जानलेवा महामारी! जल्द दिखेगा ‘मौत का महातांडव’

राष्ट्र चंडिका न्यूज़, कोविड-19 का विकराल रूप तो हम सबने देखा है. एक बार फिर से इस महामारी ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. हालांकि, ये पहले के जैसे सक्रिय नहीं है फिर भी आए दिन इसके केस बढ़ते जा रहे हैं.

एक ओर कोरोनावायरस का खतरा कम नहीं हुआ था कि रिसर्चर्स ने एक और चौंकाने वाला खुलासा किया है. एक रिपोर्ट की मानें तो आने वाले दशक में कोरोना जैसी गंभीर अन्य महामारी का सामना करना पड़ सकता है और इसके सच होने की संभावना 27 फीसदी से ज्यादा है. ऐसा इसलिए क्योंकि वक्त से साथ वायरस अधिक बार उभर रहे हैं.

COVID के मामलों में बढ़ोत्तरी

जहां एक और दुनिया के ज्यादातर देश कोविड के बढ़ते मामलों से लड़ रहे हैं, वहीं इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले दशक में एक जानलेवा महामारी घात लगाए बैठी है. भारत में पिछले कुछ दिनों से COVID के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. देश में गुरुवार को 11,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए. ऐसे में इस रिपोर्ट का आना लोगों में खौफ पैदा करता है. ब्लूमबर्ग के एक रिपोर्ट की मानें तो अन्य जानलेवा महामारी की बात प्रेडिक्टिव हेल्थ एनालिटिक्स फर्म एयरफिनिटी एलटीडी (Predictive health analytics firm Airfinity Ltd) के हवाले से आई है.

हो सकती है, 15,000 से अधिक लोगों की मौत

गौरतलब है कि दुनिया ने पहले ही SARS, MERS और COVID-19 देख रखा है. इसके अलावा 2009 के स्वाइन फ्लू की यादें अभी भी ताजा हैं. ऐसा माना जाता है कि महामारी को जलवायु परिवर्तन, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में वृद्धि, बढ़ती जनसंख्या और जूनोटिक रोगों से उत्पन्न खतरे से मदद मिलेगी. Airfinity की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर रोगजनक की खोज के 100 दिन बाद प्रभावी टीके लगाए जाते हैं, तो घातक महामारी की संभावना 8.1 फीसदी तक कम हो जाती है. सबसे खराब स्थिति में फर्म ने कहा कि एक बर्ड फ्लू वायरस म्यूटेशन के बाद इंसान से इंसानों में फैल सकता है और ब्रिटेन में एक दिन में 15,000 से अधिक लोगों को मौत की नींद सुला सकता है

Leave A Reply

Your email address will not be published.