राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र में 598 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन

केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के अधीन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा करीब 600 सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। एनआइसी द्वारा यह भर्ती राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) के लिए की जा रही है। केंद्र द्वारा जारी अधिसूचना (संख्या NIELIT/NIC/2023/1) के मुताबिक 331 साइंटिफिक असिस्टेंट / टेक्निकल असिस्टेंट, 196 साइंटिफिक ऑफिसर / इंजीनियर और 71 साइंटिस्ट समेत कुल 598 पदों पर भर्ती होनी है। एनआइसी चल रही आवेदन की यह प्रक्रिया आज यानी मंगलवार, 4 अप्रैल 2023 को समाप्त होने जा रही है। इच्छुक उम्मीदवार अंतिम क्षणों का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द अप्लाई कर लें।

कहां और कैसे करें आवेदन?

आवेदन के लिए उम्मीदवार एनआइसी की आधिकारिक वेबसाइट, recruitment.nic.in पर भर्ती सेक्शन में विजिट करें। इसके बाद यहां एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से अप्लीकेशन पोर्टल, calicut.nielit.in पर जाए। फिर उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और इसके बाद पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके सम्बन्धित पद के लिए उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के दौरान ही 800 रुपये के शुल्क का भुगतान करना होगा। हालांकि विभिन्न आरक्षित वर्गों और सभी महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

हालांकि, आवेदन से पहले उम्मीदवारों को एनआइसी द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों को भी जान लेना चाहिए। अधिसूचना के अनुसार सम्बन्धित विषयों में एमएससी या एमसीए या बीई या बीईटेक डिग्री उत्तीर्ण उम्मीदवार साइंटिस्ट, साइंटिफिक असिस्टेंट / टेक्निकल असिस्टेंट और साइंटिफिक ऑफिसर/इंजीनियर पदों के लिए आवेदन कर पाएंगे। निर्धारित विषयों में एमफिल किए उम्मीदवार भी साइंटिस्ट पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। दूसरी तरफ, सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख 4 अप्रैल 2023 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, भारत सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.