ये दुश्मनी हम नहीं तोड़ेंगे- शोले की शूटिंग वाले रामनगर में शिवकुमार बनाम कुमारस्वामी का घमासान

बेंगलुरू. बॉलीवुड फिल्‍म शोले की शूटिंग जिस कर्नाटक के रामनगर इलाके में हुई थी वहां अब विधानसभा चुनाव की सबसे बड़ी जंग शिवकुमार (Shivakumar) बनाम कुमारस्वामी (Kumaraswamy) होने वाली है.

यह लड़ाई केवल जनता दल (सेक्युलर) (JDS) और कांग्रेस (Congress) के बीच नहीं होगी, बल्कि जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी और कांग्रेस के डीके शिवकुमार के दो राजनीतिक रूप से मजबूत परिवारों के बीच होगी. शिवकुमार ने संकेत दिया है कि रामनगर के कई पार्टी कार्यकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि उनके भाई और बेंगलुरु ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले कांग्रेस के एकमात्र सांसद डीके सुरेश को कुमारस्वामी के बेटे निखिल के खिलाफ खड़ा किया जाए, जो इस सीट से जेडीएस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे.

कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख शिवकुमार ने कहा कि एक प्रस्ताव है कि सुरेश को रामनगर से खड़ा किया जाना चाहिए. मुझे अभी सुरेश और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ इस पर विस्तार से चर्चा करनी है. स्थानीय नेता मुझसे इस पर विचार करने का आग्रह कर रहे हैं. मुझे सावधानीपूर्वक निर्णय लेने की आवश्यकता है क्योंकि मैं उपचुनाव (लोकसभा) नहीं चाहता.’ दरअसल अगर सुरेश रामनगर सीट जीतते हैं, तो बेंगलुरु ग्रामीण लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराना होगा, जिसका वह वर्तमान में प्रतिनिधित्व करते हैं.

जेडीएस के गढ़ में जीत मिलेगी, कांग्रेस का दावा

नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि ‘सुरेश आराम से जीत जाएंगे और यहां तक ​​कि जेडीएस भी यह जानती है. क्षेत्र में उनकी मजबूत पकड़ और स्वीकार्यता है. एक आंतरिक सर्वेक्षण से पता चला है कि अगर सुरेश चुनाव लड़ते हैं तो भारी अंतर से जीतेंगे.’ यदि सुरेश रामनगर से चुनाव लड़ते हैं, तो वोक्कालिगा के बीच लड़ाई एक ऐसी सीट पर नए सिरे से शुरू हो जाएगी, जिसे जेडीएस का गढ़ माना जाता रहा है और जिसे 1990 के दशक से किसी भी पार्टी ने नहीं तोड़ा है. वर्तमान में, रामनगर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कुमारस्वामी की पत्नी अनीता करती हैं. दिसंबर 2022 में औपचारिक रूप से अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा करने वाला जेडीएस राज्य का पहला राजनीतिक दल था. निखिल ने 92 अन्य उम्मीदवारों के साथ पहली सूची में जगह बनाई है. हालांकि कुमारस्वामी ने जुलाई 2022 में कहा था कि उनका 33 वर्षीय बेटा 2023 का विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगा, बल्कि अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी की जीत के लिए काम करेगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.