नवी मुंबई- वाशी के APMC बाजार में अल्फांसो आम का निर्यात शुरू

वाशी के एपीएमसी बाजार में अल्फांसो आम का निर्यात शुरू हो गया है। लगभग 15% से 20% निर्यात किया जा रहा है। एपीएमसी के निर्यातकों का मानना ​​है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल निर्यात बेहतर तरीके से शुरू हुआ है। पिछले साल मार्च में सीजन देर से शुरू होने के कारण 5 से 10 फीसदी ही निर्यात हुआ था।

खाड़ी देशों लंदन, ऑस्ट्रेलिया, कुवैत आदि में देवगढ़, रत्नागिरी और अलीबाग के अल्फांसो आम की भारी मांग रहती है। एपीएमसी बाजार में अप्रैल से आम बड़ी संख्या में आते हैं। माना जा रहा है कि इस साल उत्पादन अच्छा रहेगा। हालांकि जलवायु परिवर्तन के चलते अल्फांसो आम की कटाई पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. पिछले दो से तीन दिनों में देवगढ़, रायगढ़ और कर्नाटक से 11,000 बक्से एपीएमसी बाजार में आ चुके हैं। होली के बाद अल्फांसो आम की आवक और बढ़ जाएगी।

अल्फांसो आमों को खाड़ी देशों में निर्यात करने के लिए निर्यातकों को नियामक ढांचे के भीतर आमों का निर्यात करना होता है। आम का आकार, वजन और गुणवत्ता आम के निर्यात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसी तरह अंतरराष्ट्रीय बाजार में हापुस आम की गुणवत्ता बनाए रखने में अहम भूमिका होती है। अल्फांसो आमों को आम की गुणवत्ता की जांच, लंबी अवधि के संरक्षण के लिए एक विशिष्ट तापमान बनाए रखने आदि सहित विभिन्न प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है। वर्तमान में अल्फांसो आम के निर्यात की कीमत 2,500 से 3,000 रुपये प्रति दर्जन है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.