परीक्षा के दौरान भी नहीं बंद हो रहे ध्वनि विस्तारक यंत्र

*बोर्ड परीक्षा सिर पर,  देर रात बज रहे डीजे

इन दिनों शादी-समारोह का सीजन चल रहा है जिससे प्रतिदिन नगर सहित जिले भर में शादियां हो रही हैं तो वहीं बोर्ड परीक्षाएं भी छात्रों के सिर पर हैं और कुछ समय बाद ही बच्चों की बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ होने वाली हैं लेकिन प्रतिदिन हो रहे शादी समारोह में डीजे आदि का उपयोग तय सीमा से अधिक आवाज में किया जा रहा है “
राष्ट्र चंडिका, सिवनी। विद्यार्थी विषयों में अपनी पकड़ और मजबूत करने के लिए दिन रात एक कर रहे हैं। शिक्षकों के मार्गदर्शन में कमजोर रह गए विषयों की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन इस माह डीजे सहित कई प्रकार के साउंड सिस्टम उनकी पढ़ाई में व्यवधान डाल रहे हैं। प्रशासन अक्सर परीक्षा शुरू होने के एक दो दिन पहले संबंधित प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करता है। हालांकि, प्रतिबंधात्मक आदेशों की जरूरत अब सबसे अधिक है, जब परीक्षा के लिए बेहद कम समय बचा है। विशेषज्ञों की मानें तो कमजोर माने जाने वाले विषयों की इन दिनों पढ़ाई बेहद महत्वपूर्ण होती है। इस समय विद्यार्थी अभ्यास करते समय कमजोर रह गए विषयों को काफी एकाग्रता से पढ़ता है, लेकिन शहर में बज रहे लाउडस्पीकरों की तीव्रता पर रोक नहीं होने से एकाग्रता भंग हो रही है। प्रतिवर्ष बोर्ड परीक्षा के दौरान शासन द्वारा विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। वर्तमान समय में केंद्रीय बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ हो चुकी है जिसमें दो विषयों की परीक्षा भी हो चुकी है परंतु देखने में आ रहा है कि जगह जगह हो रहे सामाजिक और अन्य कार्यक्रमों में लाउडस्पीकर डीजे जैसे ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग अभी भी किया जा रहा है ।
जिससे कहीं ना कहीं विद्यार्थियों का अध्ययन कार्य प्रभावित होता है। तो क्या इस वर्ष का विस्तारक यंत्रों पर प्रतिबंध का आदेश जारी नहीं हुआ है या फिर जारी होने के बाद भी सही तरीके से उसका पालन नही किया जा रहा है।
इस ध्वनि प्रदूषण से बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही है क्योंकि डीजे संचालकों द्वारा शादी समारोह में तय सीमा से भी अधिक आवाज में डीजे को बजाया जा रहा है। साथ ही डीजों का उपयोग रात्रि 12 बजे तक या देर रात तक किया जा रहा है जो नगर वासियों सहित लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रही है। वहीं इस संबंध में नगर के लोगों द्वारा भी कलेक्टर से डीजे के संबंध में शिकायत की है जिसमें तेज आवाज में बज रहे डीजे से बच्चों, बुजुर्गों के साथ स्कूली छात्र-छात्राओं को हो रही परेशानी की बात कही गई है साथ ही डीजे संचालकों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर निवेदन किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.