दिल्ली एयरपोर्ट पर RBI के फर्जी दस्तावेज के साथ तीन आरोपी गिरफ्तार

नई दिल्ली: केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने चेन्नई जा रहे तीन यात्रियों को दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया। इनके पास आरबीआई के फर्जी दस्तावेज मिले हैं। सीआईएसएफ अधिकारियों ने आरोपियों को दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया है। आईजीआई एयरपोर्ट थाना पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ फर्जीवाड़े का मामला दर्ज किया है।

सीआईएसएफ प्रवक्ता ने बताया कि सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) हरि किशन ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट के टर्मिनल संख्या तीन पर शुक्रवार शाम सुरक्षा जांच के दौरान एक बैग में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के लोगो व गवर्नर शक्तिकांत दास के नाम वाले फर्जी दस्तावेज देखे।

जब यात्रियों से उन दस्तावेज के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। आरोपियों ने एएसआई हरि किशन को उन्हें छोड़ने के एवज में तीन लाख रुपये की रिश्वत देने की पेशकश की। एएसआई ने उन्हें फटकार लगाई और वरिष्ठों को सूचित किया।

तीन यात्रियों को सीआईएसएफ के कर्मियों ने हिरासत में ले लिया। यात्रियों की पहचान चेन्नई निवासी राहुल, अब्दुल इरफान और अर्पुधराज के रूप में हुई है। तीनों चेन्नई जाने के लिए एयरपोर्ट आए थे। सीआईएसएफ अधिकारियों ने यात्रियों को दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया।

सीआईएसएफ के महानिदेशक ने आरोपियों को पकड़ने वाले एएसआई हरि किशन को इनाम देने की घोषणा की है। उधर पुलिस ने आरोपी यात्रियों के खिलाफ मामला दर्ज कर पूछताछ की तो पता चला कि राहुल की चेन्नई में गहने की दुकान है। चेन्नई में उसे एक व्यक्ति मिला था, जिसने बताया कि उसे एक कंपनी से 8 हजार करोड़ रुपये मिलने हैं।

अगर वह बैंक खाता मुहैया करवाता है तो वह उसे आरबीआई से कागजात दिलवा देगा। साथ ही, आने के बाद उसमें से कमीशन देगा। उसकी बातों में आकर राहुल उसके बताए अनुसार दो सहयोगी के साथ दिल्ली आ गया। कनॉट प्लेस में एक शख्स ने उसे आरबीआई के कागजात दिए।

इसे लेकर वह चेन्नई में उस व्यक्ति को देने जा रहा था। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इनके पास आरोपी का मोबाइल नंबर है। पुलिस पकड़े गए यात्रियों के जरिए धंधे से जुड़े आरोपियों की पहचान करने में जुटी है। पुलिस कनॉट प्लेस के उस जगह की सीसीटीवी फुटेज को कब्जे में ले रही है, जहां आरोपी ने यात्रियों के फर्जी कागजात सौंपे थे।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.