नवरात्र में खिलखिलाया प्रॉपर्टी बाजार, भोपाल में 600 करोड़ के सौदे, एक दिन में हुईं 484 रजिस्ट्री

भोपाल। नवरात्र के शुभ मुहूर्त में जबर्दस्त खरीदारी हो रही है और बाजारों में रौनक पसरी है। रीयल एस्टेट कारोबार में भी उछाल देखने को मिल रहा है। गुरुवार को नवरात्र के पहले दिन भोपाल के पंजीयक कार्यालयों में लगभग 200 रजिस्ट्री होने के दूसरे दिन शुक्रवार को 391 रजिस्ट्री दर्ज की गर्इं। इसके बाद शनिवार और रविवार को छुट्टी रही, जबकि सोमवार को प्रॉपर्टी के खरीदारों की भीड़ रही। देर शाम तक करीब 484 रजिस्ट्रियां दर्ज की गर्इं।

आलम यह है कि तीन दिन में करीब 600 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है। नवरात्र में सबसे ज्यादा प्लॉट और फ्लैट की रजिस्ट्री हो रही हैं। जबकि जमीन और री-सेल वाली प्रापर्टी की रजिस्ट्री कम हो रही है। नवरात्र के पहले दिन 200, दूसरे दिन 391 और तीसरे दिन 484 रजिस्ट्री हुईं। मंगलवार को भी पंजीयक कार्यालयों में खूब रौनक नजर आ रही है। वहीं अगले तीन दिन भी भी रजिस्ट्री कार्यालयों में भीड़ रहेगी।

गोविंदपुरा में देरी से हो रही रजिस्ट्री

शहर के परी बाजार, बैरसिया और आइएसबीटी स्थित गोविंदपुरा पंजीयन कार्यालयों में तीन सब-रजिस्ट्रार का काम एक सब-रजिस्ट्रार को करना पड़ रहा है। यहां पदस्थ जाटव के सेवानिवृत्त होने और कुरैशी का दूसरी जगह तबादला होने से सब-रजिस्ट्रार शिल्पा कावरेती को तीनों का काम करना पड़ रहा है। ऐसे में इस सर्कल में रजिस्ट्री प्रक्रिया पर भी असर पड़ा है , जिससे प्रॉपर्टी के खरीदारों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है।

एक दिन में हो सकेंगी 845 रजिस्ट्री

पंजीयन विभाग ने पहले ही सब-रजिस्ट्रारों के स्लॉट की संख्या बढ़ाकर 56 कर दी थी। जबकि सोमवार को भीड़ को देखते हुए यह संख्या 65 कर दी है, जिससे 13 सब-रजिस्ट्रारों के हिसाब से 845 रजिस्ट्री एक दिन में हो सकेंगी। इसके साथ सेवा प्रदाता शाम सात बजे तक स्लॉट बुक कर सकते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.