बिल्डिंग की बेसमेंट में है पार्किंग… बोर्ड लगाकर लोगों को भी देनी होगी यह सूचना

इंदौर। बेसमेंट में व्यावसायिक गतिविधियों पर कार्रवाई के बाद अब वहां पार्किंग के लिए जगह बनाई गई है। इसकी सूचना यातायात पुलिस को दें, ताकि बेसमेंट में पार्किंग करने के लिए अनाउंसमेंट हो सके। पार्किंग के संबंध में दिशा-निर्देश भी लगाएं।

आमजन को भी पार्किंग की जानकारी दें, ताकि फुटपाथ पर वाहन खड़े न हों। सहायक सीएसआई सुबह और शाम के समय इन पार्किंग स्थलों के बारे में अनाउंसमेंट भी करें। यह निर्देश निगमायुक्त शिवम वर्मा ने सोमवार को स्वच्छ भारत मिशन, भवन अनुज्ञा, राजस्व वसूली, जनकार्य शाखा, सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई आदि के संबंध में ली गई समीक्षा बैठक में दिए।

बेसमेंट में पार्किंग के स्थान पर व्यावसायिक गतिविधियों के विरुद्ध चल रही कार्रवाई की भी जोनवार समीक्षा की। निगमायुक्त ने पूछा कि अब तक कितने भवनों में पार्किंग के लिए कार्रवाई की गई। कितने भवन और दुकानें सील की गईं। कितने स्थानों पर भवन स्वामी द्वारा पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने खाली कराए गए स्थान की जानकारी आमजन को देने की बात भी कही।

किस क्षेत्र और विभाग से ज्यादा शिकायतें आ रही?

सीएम हेल्पलाइन और इंदौर 311 एप की समीक्षा करते हुए निगमायुक्त ने कहा कि इन दोनों पर मिल रही शिकायतों का विश्लेषण किया जाए ताकि पता चल सके कि किस विभाग और किस क्षेत्र से ज्यादा शिकायतें मिल रही हैं।

निगमायुक्त ने सभी जोनल अधिकारियों से कहा कि वे अपने क्षेत्र की ड्रेनेज, जल वितरण, सड़क इत्यादि शिकायतों का प्राथमिकता पर समाधान करें। निगमायुक्त ने उद्यान विभाग व नगर सुंदरीकरण के संबंध में भी निर्देश दिए।

इंदौर में चार होटलों सहित कई दुकानें सील हैं

इंदौर में बेसमेंट में पार्किंग के बजाय चल रही व्यावसायिक गतिविधियों को रोकने के लिए नगर निगम और जिला प्रशासन की कार्रवाई सतत जारी है। सोमवार को संयुक्त टीम ने शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में कार्रवाई की। इस दौरान चार होटलों के बेसमेंट सील कर दिए गए।

इसके अलावा बड़ी संख्या में खजूरी बाजार, बांबे अस्पताल, विजय नगर क्षेत्र में बेसमेंट में चल रही दुकानें भी सील की गईं। एसडीएम घनश्याम धनगर ने बताया कि जिन भवनों की बेसमेंट में चल रही दुकानों को सील किया जा रहा है, उन भवन संचालकों से पार्किंग की व्यवस्था करने के संबंध में शपथ पत्र लिए जा रहे हैं।

पार्किंग व्यवस्था न होने पर सख्त कार्रवाई

भवन संचालकों को निर्धारित समय में बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था करना है। समय सीमा में पार्किंग की व्यवस्था नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह संयुक्त टीम नगर निगम के जोन आठ के अंतर्गत आने वाले स्कीम 94 क्षेत्र पहुंची। यहां बेसमेंट में पार्किंग के स्थान पर व्यावसायिक गतिविधियां संचालित किए जाने पर चार होटल सील किए गए।

इनमें होटल पैराडाइज, होटल उत्सव, होटल कंचन पैलेस और केसर श्री रेस्टारेंट शामिल हैं। इसके अलावा केएफ फर्नीचर, एआइपी दवाइयों पर भी कार्रवाई की गई। संयुक्त टीम ने इन होटलों के भवन सील कर दिए हैं। कार्रवाई के दौरान भवन अधिकारी गीतेश तिवारी, भवन निरीक्षक राज ठाकुर, विनोद मिश्रा भी उपस्थित थे।

यहां भी हुई कार्रवाई

संयुक्त टीम सुभाष चौक पानी की टंकी के पास बने पारसमणि टावर/कांप्लेक्स पहुंची। यहां बेसमेंट में चल रही पांच दुकानें सील की गईं। इसी तरह जूनी कसेरा बाखल में उज्ज्वल प्रकाशन और बत्रा कार्ड्स एंड आर्ट्स को सील किया गया। सुभाष चौक और खजूरी बाजार क्षेत्र में आरके नोट बुक, केटी इंटरप्राइजेस और मुकेश जोशी संस्थान को सील किया गया। इसी तरह सुभाष चौक दुर्गा माता मंदिर के सामने पार्श्वनाथ कांप्लेक्स के बेसमेंट में 20 दुकानें सील की गईं। इसी तरह गोडाउन कांप्लेक्स, तिलक पथ में बेसमेंट में चल रहे संस्थानों को सील किया गया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.