तिरुपति प्रसादम: ‘धार्मिक भावनाओं का सम्मान करें, भगवान को राजनीति से दूर रखें’, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की बड़ी बातें

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को तिरुपति प्रसादम विवाद पर आंध्र प्रदेश सरकार से कई कड़े सवाल किए. कोर्ट ने पूछा कि जब यह स्पष्ट नहीं था कि तिरुमाला लड्डू बनाने में मिलावटी घी का इस्तेमाल किया गया था, तो प्रेस में जाने की क्या जरूरत थी? उसने सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कहा कि कम से कम हम यह उम्मीद करते हैं कि भगवान को राजनीति से दूर रखें. आंध्र प्रदेश सरकार ने कहा कि हम जांच कर रहे हैं. तिरुपति मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस के वी विश्वनाथन की बेंच कर रही है.

सुप्रीम कोर्ट ने आंध्र प्रदेश सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि आपको धार्मिक भावनाओं का सम्मान करने की जरूरत है. इस बात का सबूत कहां है कि यह वही घी था जिसका इस्तेमाल लड्डू बनाने में किया गया? शीर्ष अदालत का कहना है कि भगवान पर चढ़ाने के बाद प्रसाद बनता है, उससे पहले वह केवल तैयार की हुई मिठाई होती है. ऐसे में भगवान-भक्त का हवाला न दिया जाए, उसको विवाद से दूर रखें.

सुप्रीम कोर्ट ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के बयान पर सवाल उठाया. सीएम चंद्रबाबू नायडू के बयान से नाराज कोर्ट ने पूछा जो रिपोर्ट सार्वजनिक हुई है, वो जुलाई की है, लेकिन सीएम इसको लेकर बयान सितंबर में जाकर दे रहे हैं. इस रिपोर्ट को देखकर लगता है कि कथित मिलावट वाला घी लड्डू प्रसाद में इस्तेमाल ही नहीं हुआ था.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.