क्या आप भी खजूर के बीज को फेंकने की करते हैं गलती, इनका ऐसे करें इस्तेमाल

खजूर का स्वाद लाजवाब होता है और ये हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. स्वाद की वजह से लोगों को पसंद आने वाला खजूर कई रंगों में आता है जिसमें लाल, पीला और भूरा रंग सबसे आम है. कई लोग इसे सुखाकर खाना पसंद करते है जिसे छुआरा तक पुकारा जाता है. खजूर को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने के अलावा फेट के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें फाइबर काफी होता है. ये दिमाग को फायदा पहुंचाता है क्योंकि इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. अगर किसी को शुगर है तो वह इसे लिमिट में खा सकता है. इसमें नेचुरल मिठास काफी होती है और अगर किसी को शुगर की क्रेविंग हो तो उसे डेट्स खाने चाहिए.

खजूर खाने वालों में अधिकतर इसके बीजों को फेंक देते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि इनकी कॉफी से लेकर स्क्रब तक बनाई जा सकती है. एक तरह से आप इन्हें फेंकने के बजाय इकना रियूज कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कुछ आसान तरीके…

खजूर के बीजों का ऐसे करें इस्तेमाल

खूजर के बीज का फेस पैक

आप चाहे तो डेट्स के सीड्स का फेस पैक भी बना सकते हैं. इसके लिए खजूर के बीजों को धोने के बाद इन्हें धूप में सुखा दें. अब इन्हें ग्राइंड कर लें और मुल्तानी मिल्टी के साथ मिला लें. पानी मिलाने के साथ ही इसमें थोड़ा रोज वाटर और शहद भी शामिल करें. आपका डेट्स सीड्स फेस पैक तैयार है. ये तरीका आपके फेस को ग्लोइंग बनाने के अलावा स्किन की दूसरी प्रॉब्लम्स को भी कम करेगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.