प्रदेश के इस शहर में पांव पसार रहा डेंगू, आज मिले इतने नए मरीज, 350 के पार पहुंची संख्या

 इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में लगातार डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। शहर में आज फिर 7 नए मरीज मिले हैं। इन मरीजों में 4 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल हैं। चिंता की बात ये है कि एक बच्चे की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, अब इंदौर में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 366 पहुंच गई है।

अधिकांश मरीजों में डेंगू होने या डेंगू लाइक इलनेस में तुरंत तेज बुखार और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत आ रही है। कुछ डेंगू के मरीजों में काला मल आना और काली उल्टी आने जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। डेंगू के मरीजों में उल्टी आने की समस्या पहले भी दिखी जाती थी, लेकिन इस बार काली उल्टी और काला मल आ रहा है। ये खतरनाक हो सकता है। हालांकि, हर मरीज में ऐसे लक्षण नहीं दिख रहे हैं, जिन मरीजों में बुखार लंबा खींच रहा है और प्लेटलेट कम हो रहे हैं, उनमें यह लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह दे रहे हैं कि इस बार डेंगू का वायरस ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। ऐसे में बुखार होने पर कोई भी लापरवाही न बरतें और तुरंत अपना ब्लड टेस्ट करवाएं। टेस्ट से पता चल जाएगा की बुखार किस वजह से हैं। वायरल बुखार 3 से 4 दिन में ठीक हो रहा है। लेकिन, डेंगू का बुखार ज्यादा दिन तक बना रहता है। इससे मांसपेशियों में दर्द भी होता है। डेंगू का बुखार ब्रेन पर भी असर डालता है। इसलिए किसी भी तरह के बुखार में बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। साथ ही डेंगू का इलाज खुद से करने की गलती न करें और सीधे अस्पताल जाएं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.