कानपुर: अचानक बम फटने जैसी आवाज…फैक्ट्री से उठने लगीं आग की लपटें, मची चीख-पुकार; हादसे में 6 की मौत

उत्तर प्रदेश के कानपुर रनियां में फोम से गत्ता बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. इस हादसे में 6 मजदूरों की मौत हो गई. वहीं, 6 घायल हैं. घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आग लगने से फैक्ट्री मलबे में बदल गई है. जिस फैक्ट्री में आग लगी, वह खानपुर खड़ंजा में है.

फैक्ट्री में फोम से गत्ता बनता था. शनिवार सुबह फैक्ट्री में रखे सिलिंडर ब्लास्ट कर गए. स्थानीय लोगों ने बताया कि अचानक ही उन्हें बम जैसे धमाके सुनाई दिए. वे लोग फैक्ट्री की ओर भागे-भागे आए. उन्होंने देखा कि फैक्ट्री को आग की लपटों ने घेर लिया है. इसकी सूचना तत्काल दमकल व पुलिस को दी गई.

मौके पर पहुंचे अधिकारी

मौके पर दमकल की पांच गाड़ियां और पुलिस की टीम पहुंचीं. फैक्ट्री के अंदर फंसे मजदूरों को बाहर निकाला गया. इनमें से 6 की मौत हो गई. वहीं, घायलों को उपचार के लिए कानपुर जिला अस्पताल भेजा गया. हादसे की जानकारी होते ही डीएम आलोक सिंह, एसपी बीबीजीटीएस मूर्ति, एएसपी राजेश पांडेय, सीओ तनु उपाध्याय भी मौके पर पहुंचे.

जेसीबी से हटाया गया मलबा

मलबे को हटाने के लिए जेसीबी और हाइड्रा मशीन भी मंगाई गईं . गैस कटर से लोहे की चादर काटकर लोगों को बाहर निकाला गया. जानकारी के मुताबिक, बिना फायर एनओसी के यह फैक्ट्री चल रही थी. एक अधिकारी ने बताया कि फैक्ट्री मालिक से पूछताछ की जाएगी.

आग को बुझाने में पांच घंटे से ज्यादा समय लगे

स्थानीय लोगों ने बताया कि फैक्ट्री में फोम के कई गत्ते रखे हुए थे. सिलिंडर ब्लास्ट के बाद इन गत्तों में आग लग गई. ब्लास्ट की वजह से फैक्ट्री की दीवार गिर गई, जिसमें कुछ मजदूर दब गए. फैक्ट्री का नाम आरपी पॉलिपैक है. आग को बुझाने में दमकलकर्मियों को पांच घंटे से ज्यादा का समय लग गया. यह हादसा सुबह साढ़े छह बजे के करीब हुआ था.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.