कलेक्टर सुश्री जैन के मार्गदर्शन में विभागीय समन्वय द्वारा सी.आर.पी. केडर में किए जा रहे नवाचार का राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की

नारी शक्ति से जल शक्ति अभियान में जिले में हो रहे उल्लेखनीय कार्य

अभियान अंतर्गत महिलाऐं कर रही जल संवर्धन एवं संरक्षण संबंधी कार्य

कलेक्टर सुश्री जैन के मार्गदर्शन में विभागीय समन्वय द्वारा सी.आर.पी. केडर में किए जा रहे नवाचार का राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की

राष्ट्र चंडिका न्यूज़, सिवनी । सिवनी जिले में नारी शक्ति से जल शक्ति अभियान मे राष्‍ट्रीय स्‍तर पर नामांकित किया गया। जिसमें एन.आर.एल.एम. के स्‍व-सहायता समूह की महिला सदस्‍यो द्वारा विभागीय समन्‍वय से जल संरक्षण संरचना अंतर्गत खेत तालाब निर्माण तथा नंदन फलोद्योन अंतर्गत निजी भूमि मे फलदार पौधो का रोपण किया गया है। जिसकी सुरक्षा व देखरेख भी हितग्राही द्वारा की जावेगी तथा अन्‍य आय अर्जन गतिविधि मे मछली पालन, सिघाड़ा उत्‍पादन, कमल के फूल की खेती, सब्‍जी उत्‍पादन आदि गतिविधि की समूह की महिलाओं द्वारा की जा रही है।

इसी परिपेक्ष्य में शुक्रवार 20 सितम्‍बर को केन्द्र शासन द्वारा आयोजित वीडियो कॉफ्रेंसिंग में कलेक्‍टर सुश्री संस्‍कृति जैन तथा मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  पवार नवजीवन विजय की उपस्थिति मे महिला हितग्राहियो द्वारा अपने अनुभव एवं कहानी भारत सरकार की टीम के साथ साझा की गई। कलेक्‍टर सुश्री संस्कृति जैन द्वारा समूहो के सदस्‍यो को अपनी आजीविका संवर्धन के महत्वपूर्ण अनुभव बताते हुये चर्चा की गई। जिले मे जल संरक्षण संवर्धन मे उल्‍लेखनीय कार्य किया गया है।

मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिवनी  पवार नवजीवन विजय के विशेष प्रयास से जिले मे पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की महत्‍वाकांक्षी योजना मनरेगा के तहत विगत 06 माहो मे 3600 खेत तालाबो का निर्माण हुआ है जिसके जलभराव से किसान खेती के साथ साथ अन्‍य आय मूलक गतिविधि कर आत्‍मनिर्भर होगें।  जिला कलेक्‍टर सुश्री संस्‍कृति जैन के द्वारा एन.आर.एल.एम. तथा विभिन्‍न विभागो द्वारा किये गये नवाचार अंतर्गत सी.आर.पी. केडर का विभागीय समन्‍वय में जोड़कर कार्य सम्‍पादन तथा समूहो के परिवारो को गतिविधि से जोड़ने के प्रयास को राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सराहना की गई है। इस अभियान से जिले को राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान मिली जो कि सिवनी जिले के लिए एक गौरव का विषय है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.