IPO का खेल: बजाज ने कराई ताबड़तोड़ कमाई तो यहां मिली निराशा

IPO Listing: पिछले हफ्ते बाजार में 3 कंपनियों के आईपीओ आए थे. बजाज हाउसिंग फाइनेंस, क्रॉस लिमिटेड और टॉलिन्स टायर्स. तीनों आईपीओ को निवेशकों की तरफ से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था. लेकिन लिस्टिंग के बाद सिर्फ एक आईपीओ ने निवेशकों को खुश किया है बाकि 2 आईपीओ से उनको निराशा हाथ लगी है. जी हां, पिछले हफ्ते बाजार में एंट्री करने वाले बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ ने जहां निवेशकों को ताबड़तोड़ कमाई कराई है वहीं, क्रॉस लिमिटेड और टॉलिन्स टायर्स से निवेशकों को निराशा मिली है. बजाज हाउसिंग फाइनेंस ने निवेशकों को लिस्टिंग के बाद दोगुना मुनाफा दिया है. आइए जानते हैं कैसा रहा तीनों कंपनियों का शेयर बाजार में डेब्यू…

क्रॉस लिमिटेड आईपीओ की लिस्टिंग

वाहनों के कल-पुर्जे बनाने वाली कंपनी क्रॉस लिमिटेड के शेयर पिछले सप्ताह आए आईपीओ के बाद आज सोमवार को बाजार पर लिस्ट हो गए. कंपनी के शेयरों की शुरुआत फ्लैट हुई. यानी आईपीओ के निवेशक को शेयरों की लिस्टिंग पर कोई कमाई नहीं हो पाई और उन्हें निराश होना पड़ गया.

क्रॉस लिमिटेड का शेयर आज सुबह बीएसई और एनएसई पर 240 रुपये के भाव के साथ लिस्ट हुआ. आईपीओ में कंपनी ने 228 से 240 रुपये का प्राइस बैंड तय किया था और उसके एक लॉट में 62 शेयर शामिल थे. इस हिसाब से देखें तो क्रॉस लिमिटेड के आईपीओ का एक लॉट खरीदने पर 14,880 रुपये लगाने पड़े थे. चूंकि लिस्टिंग अपर प्राइस बैंड के बराबर भाव पर हुई है, निवेशकों को कोई कमाई नहीं हो पाई है.

टॉलिन्स टायर्स

टॉलिन्स टायर्स लिमिटेड के शेयरों ने सोमवार 16 सितंबर को अपनी लिस्टिंग पर निवेशकों को मायूस किया. कंपनी के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर 227 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए, जो इसके 226 रुपये के इश्यू प्राइस से महज 0.4 फीसदी अधिक है. यह लिस्टिंग ग्रे मार्केट के अनुमानों से भी बिल्कुल उलट रही, जहां इसके शेयर आखिरी समय तक 13 फीसदी के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे.

टॉलिन्स टायर्स का IPO पिछले हफ्ते 9 से 11 सितंबर तक बोली के लिए खुला था. कंपनी ने अपने शेयरों के लिए 215-226 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया था. इसके IPO का कुल साइज 230 करोड़ रुपये था. इसमें से 200 करोड़ रुपये नए शेयरों की बिक्री से जुटाए गए हैं. वहीं 30 करोड़ रुपये के शेयर कंपनी के प्रमोटरों की ओर से बिक्री के लिए रखा गया था.

टॉलिन्स टायर्स के IPO को निवेशकों से शानदार प्रतिक्रया मिली थी और यह आखिरी दिन कुल 25.03 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन के साथ बंद हुआ था. कंपनी को सबसे अधिक नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) के कैटेगरी में मिली, जिन्होंने अपने लिए आरक्षित शेयरों के हिस्से को 28.80 गुना अधिक सब्सक्राइब किया. वहीं क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) और रिटेल कैटेगरी में कंपनी को क्रमश: 26.72 गुना और 22.45 गुना अधिक बोली मिली.

बजाज फाइनेंस ने कराई ताबड़तोड़ कमाई

शेयर बाजार में दिनभर की ट्रेडिंग के अलावा 16 सितंबर का दिन एक अलग वजह से भी खास रहने वाला है. आज इस साल के सबसे चर्चित IPOs में शामिल Bajaj Housing Finance के IPO की धमाकेदार लिस्टिंग हुई है. इस आईपीओ पर सबकी नजरें थीं और इसे जबरदस्त रिस्पॉन्स भी मिला था. ग्रे मार्केट में धमाल मचाने के बाद शेयर मार्केट में भी इसकी जबरदस्त एंट्री हुई है. लिस्टिंग वाले दिन ही इसने निवेशकों को जबरदस्त मुनाफा दे दिया है. एक ही दिन में इसने निवेशकों की रकम को दोगुना कर दिया.

बीएसई और एनएसई दोनों पर यह 114.29 फीसदी प्रीमियम के साथ 150 रुपये पर लिस्ट हुआ. लिस्टिंग के बाद भी शेयर में तेजी का सिलसिला जारी है. कुछ ही देर में देखते ही देखते शेयर 161 रुपए जो इसका दिन का हाई है उसको भी पार गया.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.