शाम को योग करना सही या गलत? किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, जानिए इसके बारे में

Yoga in Evening: हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट के साथ-साथ फिजिकल वर्कआउट भी जरूरी है. एक्सपर्ट अक्सर लोगों को सुबह जल्दी उठने और योग-एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. सुबह के समय कोई भी फिजिकल एक्टिविटी की जाए तो उससे फायदा ही मिलता है. लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप शाम के समय योग या वर्कआउट नहीं कर सकते हैं.

ज्यादातर लोगों के मन में योग को लेकर कई सारी भ्रांतियां रहती हैं कि इसे सिर्फ सुबह के समय ही किया जाना चाहिए. शाम के समय योगाभ्यास करने से फायदा नहीं मिलता. लेकिन आपको बता दें कि शाम को योगाभ्यास करना बेहद फायदेमंद माना जाता है. इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं किशाम को योग करने से शरीर को किस तरह से लाभ मिलता है.

शाम के समय योग करने के फायदे

तनाव होता है कम- अगर आप शाम के समय योग करते हैं तो इससे तनाव कम होता है. दिनभर की थकान मिटाने के लिए ये काफी फायदा मिलता है. शाम को योग करने के बाद रात को अच्छी नींद आती है.

डिटॉक्स होती है बॉडी- अगर आप शाम को योग कर रहे हैं तो इससे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. दिनभर आप किसी बात से परेशान हैं और आपका मन नेगेटिव महसूस कर रहा है तो शाम के समय योग कर लें.

हार्मोन रहेंगे संतुलित- शाम के समय योगाभ्साय करने से हॉर्मोनल इंबैलंस ठीक रहता है.इससे स्ट्रेस, इमोशन पर काबू पाने में मदद मिल सकती है.

शाम के समय कौन से योगासन करें

पश्चिमोत्तानासन- अगर आप सिटिंग जॉब कर रहे हैं तो पश्चिमोत्तानासन करना काफी फायदेमंद होगा. इससे शरीर को रिलैक्स करने में मदद मिलती है. इस आसन को करने से हाई ब्लडर प्रेशर और शुगर कंट्रोल में की जा सकती है.

उत्तानासन: इस आसन को करने दिमाह शांत रहता है. जो लोग अक्सर ज्यादा सोचते हैं, उन्हें उत्तानासन करना चाहिए.

सबसे जरूरी बात कि शाम को योग करते वक्त आपका पेट खाली हो. हैवी स्नैक्स खाने के बाद कभी भी योग न करें, ऐसा करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.