Semi Automatic या Fully Automatic, कौन सी Washing Machine लंबे समय तक देगी आपका साथ

Washing Machine हर घर की जरूरत है, मार्केट में आप लोगों को Semi Automatic और Fully Automatic वॉशिंग मशीन मिल जाएंगी. फुली ऑटोमेटिक मशीन आप लोगों को दो ऑप्शन्स (फ्रंट लोड और टॉप लोड) में मिल जाएगी. नई वॉशिंग मशीन खरीदनी तो है लेकिन कंफ्यूजन है कि आखिर कौन सी मशीन लंबा साथ देगी तो आज हम आपकी इसी कंफ्यूजन को दूर करने की कोशिश करेंगे.

यह कहना तो थोड़ा मुश्किल है कि Semi Automatic या Fully Automatic, कौन सी वॉशिंग मशीन लंबे समय तक चलेगी क्योंकि मशीन का चलना या नहीं यह कई कारणों पर निर्भर करता है.

  • मशीन की गुणवत्ता: सस्ती और लोकल ब्रैंड की तुलना ब्रैंडेड और अच्छी तरह से तैयार की गई मशीनें ज्यादा टिकाऊ होती हैं.
  • रखरखाव: वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल और मशीन का रखरखाव, इन दो चीजें पर भी ये निर्भर करता है कि आपकी मशीन लंबी चलेगी या फिर नहीं.
  • Semi Automatic Washing Machine: फायदे और नुकसान

    1. फायदे की बात करें तो सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन की कीमत कम होती है. इसके अलावा सेमी ऑटोमेटिक मशीन कम पानी और बिजली का उपयोग करती है. इस मशीन को ठीक करवाने में फुली-ऑटोमेटिक मशीन की तुलना कम खर्च आता है.
    2. नुकसान की बात करें तो फुली-ऑटोमेटिक मशीन की तुलना सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन इस्तेमाल में कम सुविधाजनक होती है. कपड़े धोते वक्त धोने और सुखाने के लिए एक जगह से कपड़े निकालकर दूसरे स्पिन वाले एरिया में डालने होते हैं.

    Fully Automatic Washing Machine: फायदे और नुकसान

    1. फायदों की बात करें तो सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन की तुलना फुली ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल ज्यादा सुविधाजनक है, ये मशीन खुद ही कपड़ों को धोने और सुखाने का काम करती है.
    2. नुकसान की बात करें तो फुली ऑटोमेटिक मशीन की कीमत सेमी ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन की तुलना ज्यादा होती है. इसके अलावा फुली ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन ज्यादा पानी और बिजली की खपत करती है. इतना ही नहीं, फुली ऑटोमेटिक मशीन को ठीक करवाने में ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.